महाविष्णु कौन है?

इसे सुनेंरोकेंउसी प्रकार एक परमात्मा ही अनेक रूप में प्रविष्ट होता है जिस रूप या उपाधि से वह समस्त ब्रह्मांडो असख्य ब्रह्मांडो का स्वामी या प्रभु रहता है तब वह महाविष्णु कहलाता है और जब वह प्रत्येक ब्रह्मांडो का स्वतंत्र रूप से पालन करता है तब विष्णु कहलाता है।

विष्णु के 9 अवतार कौन कौन से हैं?

तो आइए जानें श्रीहरि के दशावतारों के बारे में :

  • मत्स्य अवतार : मत्स्य अवतार भगवान विष्णु का पहला अवतार है.
  • वराह अवतार : वराह अवतार हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्णु के दस अवतारों में से तीसरा अवतार है.
  • कच्छप अवतार :
  • नृसिंह भगवान :
  • वामन अवतार :
  • परशुराम :
  • श्रीराम :
  • श्री कृष्ण :

बामन कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंवामन ॠषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति के पुत्र थे, जो की काफी तपस्या के बाद जन्में थे। यह विष्णु के पहले ऐसे अवतार थे जो मानव रूप में प्रकट हुए थे। ऐसी मान्यता है कि वह इन्द्र के छोटे भाई थे। अध्यात्म रामायण के अनुसार वामन भगवान राजा बलि के सुतल लोक में द्वारपाल बन गये थे।

कलयुग में कौन से भगवान अवतार लेंगे?

इसे सुनेंरोकेंधर्म ग्रंथों के अनुसार कलयुग में भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतार लेंगे। कल्कि अवतार कलियुग व सतयुग के संधिकाल में होगा। पुराणकथाओं के अनुसार कलियुग में पाप की सीमा पार होने पर विश्व में दुष्टों के संहार के लिये कल्कि अवतार प्रकट होगा।

विष्णु और नारायण में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंभगवान विष्णु भी जल में ही निवास करते हैं. इसलिए “नर” शब्द से उनका नारायण नाम पड़ा है. इसका अर्थ ये है कि पानी में भगवान निवास करते हैं. इसीलिए भगवान विष्णु को उनके भक्त ‘नारायण’ नाम से बुलाते हैं.

कृष्ण और विष्णु में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंउसी प्रकार भगवान कृष्ण और भगवान विष्णु एक ही हैं परंतु बैकुण्ठ में तथा गोलोक वृंदावन में व्यावहारिक सम्बन्ध अलग-अलग हैं। वह धाम जहाँ उनके स्वांश (विष्णु या नारायण) निवास करते हैं, बैकुण्ठ कहलाते हैं, जहां भगवान नारायण रूप में रहते हैं।

लक्ष्मी के बड़े पुत्र का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंभगवान शिव की इच्छा का सम्मान करते हुए भगवान विष्णु ने अश्वरूप धारण किया और देवी लक्ष्मी से उनका मिलन हुआ। इससे देवी लक्ष्मी ने एक पुत्र को जन्म दिया जो एकवीर ने नाम से जाना गया।

भगवान विष्णु के पुत्र कौन है?

इसे सुनेंरोकें1. सनकादि अवतार : विष्णु ने ब्रह्मा के पुत्रों सनक, सनंदन, सनातन, सनत्कुमार के रूप में जन्म लेकर वेद ज्ञान का प्रकाश फैलाया। 2. नर-नारायण : धर्म की पत्नी रुचि के गर्भ से भगवान विष्णु ने नर और नारायण नामक दो ऋषियों के रूप में जन्म लिया।

हिन्दू धर्म के ग्रन्थ के अनुसार असुर राज महाबलि के दादा कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंमहाबली की पौराणिक कथा – राजा बलि देवांबा का बेटा और प्रह्लाद का पौत्र था। वह जन्म से ही असुर था। अपने दादा प्रह्लाद के परामर्श के कारण वह राजगद्दी पर बैठने में कामयाब रहा।

भगवान विष्णु के कौन से अवतार ने दो कदम में ही संपूर्ण पृथ्वी और देवलोक को नाप दिया था?

इसे सुनेंरोकेंवचनबद्धता से प्रसन्न हुए वामन देव इसके बाद वामनदेव ने अपना आकार इतना बढ़ा लिया कि पहले ही कदम में पूरा भूलोक (पृथ्वी) नाप लिया, दूसरे कदम में देवलोक नाप लिया.

कल्कि अवतार कितने वर्ष बाद होगा?

इसे सुनेंरोकेंइसका मतलब 3102+2017= 5119 वर्ष कलियुग के बित चुके हैं और 426881 वर्ष अभी बाकी है और अभी से ही कल्कि की पूजा, आरती और प्रार्थना शुरू हो गई है। वहीं जानकारों का कहना है कि ये अभी से नहीं करीब पौने तीन सौ साल से उनकी पूजा जारी है। कल्कि पुराण के अनुसार कलयुग में भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतार लेंगे।

भगवान का कल्कि अवतार कब और कहां होगा?

इसे सुनेंरोकेंश्रीमद्‍ भगवद्‍ पुराण के बारहवें स्कन्द में लिखा है कि भगवान का कल्कि अवतार कलियुग के अंत और सत्ययुग के संधि काल में होगा. शास्त्रों की मानें तो भगवान राम और श्री कृष्ण का अवतार भी अपने-अपने युगों के अंत में हुआ था. इसलिए जब कलियुग का अंत निकट आ जाएगा तब भगवान कल्कि जन्म लेंगे.

विष्णु के भक्तों को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविष्णु जी के उपासक को क्या कहते हैं? वैष्णव कहते हैं।

विष्णु भगवान को कौन सा रंग पसंद है?

इसे सुनेंरोकेंविष्णु : भगवान विष्णु का रंग नीला और माता लक्ष्मी का रंग स्वर्ण के समान है।

नारायण नाम लेने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंचौतरवा (पच), संवाद सूत्र : रतवल में श्रीमद भागवत कथा ज्ञान महायज्ञ में प्रवचन करते हुए पंडित सुबोध मणि त्रिपाठी ने कहा कि भगवान का नाम लेने पर घोर पापी भी पाप से मुक्त हो जाता है। इसी नाम के सहारे महापापी पुरुष भी भवसिद्धी को पार कर जाते हैं।

नर से नारायण के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंवर्षो पहले बाबू गुलाब राय ने ‘नर से नारायण’ कहानी लिखी थी। आत्मकथात्मक शैली में लिखी गई इस कहानी का पात्र एक गांव में रहता है।

भगवान राम और कृष्ण में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंजहां राम के जन्म के समय चारों ओर उजाला ही उजाला है वहीं कृष्ण के जन्म के समय घटाटोप अंधेरा है। राम का जन्म महल के अन्दर हुआ था और कृष्ण का जन्म जेल के अन्दर हुआ था। राम श्याम वर्ण के थे तो कृष्ण काले वर्ण के थे।

विष्णु के उपासक भक्त कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंविष्णु जी के उपासक को वैष्णव कहते हैं। वैष्णो मत में सात्विक भावनाएं प्रधान रहती हैं। आहार बिहार खानपान सब सात्विक होते हैं। अर्थात वैष्णव पंथ के अनुयाई मांस मछली नहीं खाते हैं वह शाकाहारी होते हैं।

सृष्टि के पालनहार कौन है?

इसे सुनेंरोकेंसृष्टि के रचयिता, पालनहार और संहारक स्वयं श्रीकृष्ण हैं और कोई नहीं। जो अपने हृदय को शुद्ध करना चाहते हैं, उनके लिए इससे बढ़कर कोई उपाय नहीं है। जो मानव के हृदय में ज्ञान जाग्रत कर उसको पाप से ताप से मुक्त करता है।

श्री कृष्ण का रंग नीला क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंभगवान श्रीकृष्ण का नीला रंग पूतना द्वारा विषपान कराने के कारण हुआ था। एक अन्य मान्यता के अनुसार श्रीकृष्ण के शरीर का नीला रंग कालिया नाग से युद्ध के दौरान विष के कारण हुआ था। श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के मानव अवतार थे।