अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंकांगो नदी, अफ्रीका- इस नदी को जेयरे नदी के नाम से भी जाना जाता है. यह नदी 4700 किमी की दूरी तय करती है. नील नदी के बाद यह अफ्रीका की सबसे लंबी नदी है.

विश्व की सबसे छोटी नदी कौन है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व की सबसे छोटी नदी का नाम क्या है, कहां बहती है अमेरिका के ‘मोन्टाना’ राज्य में ‘रो’ नाम की एक नदी है। ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने दुनिया की सबसे छोटी नदी होने का रिकॉर्ड इसी नदी के नाम दर्ज किया है।

संसार में सबसे छोटी नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंइस नदी का नाम रो रिवर. ये मोंटाना अमेरिका में बहती है, फिर कुछ मीटर के बाद ही ये मिसूरी नदी में मिल जाती है. दुनिया की इस सबसे छोटी नदी की लंबाई केवल 201 फीट यानि 61 मीटर है यानि तकरीबन उतनी ही जितना लंबा कोई मॉल होता है या मध्यम दर्जे के एक कतार में बने हुए 04-05 घर.

विश्व की सबसे लंबी और सबसे चौड़ी नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंदुनिया की सबसे चौड़ी नदी Amazon नदी है जो कि एंडीज पर्वतमाला से निकलकर पूर्वी की ओर बहती हुई अटलांटिक महासागर में जाकर खत्म हो जाती है इस नदी की लंबाई 6200 किलोमीटर मानी जाती है लेकिन बरसात के कारण है नदी की लंबाई 7000 किलोमीटर तक पहुंच जाती है और जब यह नदी इस लंबाई पर पहुंच जाती है तब यह दुनिया की सबसे लंबी नदी भी बन …

दुनिया की सबसे छोटी नदी कौन सी है?

अफ्रीका महाद्वीप में कितने देश हैं उनके नाम?

अफ्रीका महाद्वीप एक नजर में

क्षेत्रफल 29,648,481 वर्ग किलोमीटर
जनसँख्या 1,376,740,588
जनसँख्या घनत्व 45 व्यक्ति/वर्ग किलोमीटर
देशों की संख्या 54
Demonym अफ्रीकन

विषुवत रेखा को दो बार कौन सी नदी काटती है?

इसे सुनेंरोकेंविषुवत रेखा यानि 0°अक्षांश रेखा मुख्यतः दो महाद्वीप से गुजरती है- दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका। इनमे से एकमात्र नदी ऐसी है जो विषुवत रेखा से दोबार गुजरती है – कांगो(जायरे) नदी, जोकि अफ्रीका महाद्वीप के कांगो गणराज्य(जायरे) देश(DRC) में बहती है।

भूमध्य रेखा को दो बार कौन सी नदी काटती है?

इसे सुनेंरोकेंकांगो-लुआलबा-चंबेशी नदी प्रणाली की कुल लंबाई 4,700 किमी है, जो इसे दुनिया की नौवीं सबसे लंबी नदी बनाती है। भूमध्य रेखा को दो बार पार करने वाली यह एकमात्र प्रमुख नदी है।

विश्व की सबसे छोटी नदी का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहम बात कर रहे हैं ‘रो रिवर’ के बारे में, ये नदी अमेरिका के मोंटाना में बहती है. इस नदी की लंबाई लंबाई केवल 201 फीट यानि 61 मीटर है यानि तकरीबन उतनी ही जितना लंबा कोई मॉल होता है या मध्यम दर्जे के एक कतार में बने हुए 04-05 घर.