गुलाब का पेड़ सूख जाए तो क्या करना चाहिए?

गुलाब का पेड़ सूख जाए तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंक्या करें? सूखा गोबर और थोड़े से सिट्रस फ्रूट्स के छिलके जैसे संतरे आदि के छिलके लेकर इसे 1 बाल्टी पानी में दो-तीन दिन के लिए रख दें। इसके बाद आप उस पानी को थोड़े और साफ पानी में मिलाकर अपने गुलाब के पौधों में डालें और आप स्प्रे बॉटल की मदद से इसे पत्तियों में भी छिड़क सकते हैं।

तुलसी में कौन सा कीट लगता है?

इसे सुनेंरोकेंवैसे तो घरों में इसे धार्मिक कारणों से लगाया जाता है जिसकी देखभाल करना और हराभरा रखना शुभ मानते हैं. कई बार पौधे की उचित देखभाल न हो पाने की वजह से ये सूखने लगते हैं या इनमें कीड़े लग जाते हैं. सफेद और काले रंग के ये कीड़े तुलसी (Tulsi Plant) की पत्तियों के साथ साथ पूरा पौधा तक चट कर जाते हैं.

इसे सुनेंरोकेंसबसे आसान DIY फर्टिलाइजर: अगर सूख रहा है पौधा तो करें ये काम- गुलाब का पौधा वैसे तो बहुत ही आसानी से उग जाता है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि ये सूखने लगे और इसकी पत्तियां काली पड़ जाएं। ऐसे में आप एक DIY फर्टिलाइजर बना सकते हैं जिसे पौधों पर डाला जा सकता है।

गुलाब के पौधे की देखभाल कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंपौधे रोपने के बाद इनको धूप, खाद और पानी की जरूरत होती है. गर्मियों में इन पौधों को ऐसी जगह रखें जहां ये सीधे धूप के संपर्क में न आएं और इनको पर्याप्‍त धूप भी मिल जाए. वहीं गुलाब के पौधों को फुहार के जरिये पानी दें. इनके पौधे गमले में हों तो इन पर पानी का छिड़काव करें.

गर्मियों में गुलाब की देखभाल कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंगर्मियों में आपको अपने गुलाब के पौधों में पानी हर रोज देना है। पाानी सुबह और शाम के समय देना है। और महीने में तीन बार आपको अपने गुलाब के पौधों को नहलाना है। पौधों को नहलाने से पौधे और भी खूबसूरत दिखने लगते हैं।

गुलाब की ग्रोथ कैसे बढ़ाए?

इसे सुनेंरोकेंजिस तरह केला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है, उसी तरह केले का छिलका गुलाब के पौधों के लिए. इसमें पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है. केले के छिलकों को मिट्टी में कुछ नीचे दबा दीजिए. इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी और फूल भी खूबसूरत आएंगे.

गुलाब के पौधे की कटिंग कब करनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंउद्यान विशेषज्ञों की सलाह है कि जनवरी माह के पहले पखवाड़े में गुलाब के पौधों की कटाई-छंटाई करें।

फूलों में कौन सा खाद डालें?

इसे सुनेंरोकेंउत्तम कोटि के फूलों की पैदावार लेने हेतु प्रूनिंग के बाद प्रति पौधा 10 किलोग्राम गोबर की सड़ी खाद मिट्टी में मिलाकर सिंचाई करनी चाहिए.

सर्दी में गुलाब की देखभाल कैसे करें?

सर्दियों में फूलों के राजा गुलाब की कैसे करें देखभाल जिससे खिलखिलाता रहे आपका बागीचा, जानें यहां

  1. पौधे को ढक दें
  2. गुलाब को 5-6 घंटे सूरज की रोशनी की जरूरत होती है।
  3. सफाई रखें
  4. गुलाब के पौधे बेहद संवेदनशील होते हैं।
  5. पानी दें
  6. सर्दियों के दिनों में गुलाब के पौधे बहुत जल्दी ड्राई हो जाते हैं।
  7. जड़ों को ढक दें

गुलाब के पौधे में कौन सी खाद डालनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंमिट्टी में 40% गोबर की सड़ी हुई खाद और 10% लाल मिट्टी या वर्मी कम्पोस्ड खाद जरूर मिला लें। गुलाब के पौधे के दिये सबसे अच्छी खाद सड़ी हुई गोबर खाद है। गोबर खाद के प्रयोग करने से मिट्टी में कार्बनिक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे गुलाब के पौधे को जरूरी पौषक तत्व आसानी से मिल जाते है।