आम का पेड़ कितने दिनों में होता है?

आम का पेड़ कितने दिनों में होता है?

इसे सुनेंरोकेंमहेंद्र कुमार ¨सह ने बताया कि लगभग 6 सालों में 500 पेड़ आम के लगाए हैं सभी पेड़ 1 वर्ष से ही आम के फल देने लगते हैं आने वाले 2 से 3 सालों में लगभग आम के फल से एक से डेढ़ लाख रुपये की कमाई कहीं नहीं गई है। किसान थोड़ा सा ध्यान अगर दे दे तो उनकी आमदनी में चार चांद लग सकता है।

आम्रपाली आम का पेड़ कितने दिन में फल देता है?

इसे सुनेंरोकेंआम्रपाली आम का पेड़ कितने दिन में फल देता है? नर्सरी से लाया गया आम्रपाली का पेड़ अगले वर्ष ही फल देने लगता है।

जामुन का पौधा कितने साल में फल देता है?

इसे सुनेंरोकेंज्ञात रहे कि जामुन के पेड़ 30-35 फीट लंबे होते हैं और पौधरोपण के बाद वे 60-70 वर्षों तक फल देते हैं। जयकुमार ने अपने अथक प्रयासों से जामुन के बागों की समय-समय पर छंटाई कर पेड़ों की लंबाई को 18-20 फीट तक मेंटेन किया है।

आम का पौधा जल्दी बड़ा कैसे करें?

इसे सुनेंरोकें10 किलो कार्बनिक पदार्थ प्रति पेड़ प्रतिवर्ष के हिसाब से, रासायनिक खाद के साथ मिलाकर देने से आम का उत्पादन बढ़ जाता है। कार्बनिक पदार्थ के रूप में सड़ी हुई गोबर, केंचुआ खाद या सड़ी गली पत्ते वाली खाद का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आम का पौधा कब लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंरोपण का समय उत्तर भारत और पूर्वी भारत में जून से सितंबर तक आम लगाने का सर्वोत्तम समय है. इस प्रकार से जानकारी के साथ खेती करने से अच्छे पेड़ तैयार होंगे जिससे अच्छी कमाई भी होगी.

सबसे छोटा आम का पेड़ कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंइसके पेड़ छोटे तो होते हैं, लेकिन गमले में नहीं उग सकते। अब अरुणिका (Arunika) किस्म के आम के पौधे विकसित किए गए हैं, जिसके पेड़ आम्रपाली (Amrapali) से भी आकार में 40 फीसदी छोटे होते हैं। इसे बड़े गमले में आराम से उगाया जा सकता है।

आम्रपाली आम कितना बड़ा होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके बाद दशहरी आम पर नीलम आम का क्रॉस कराया गया। इससे आम्रपाली का विकास हुआ जो अपने लाल सुर्ख रंग और हल्के खट्टे-मीठे स्वाद के कारण विदेशियों की पहली पसंद बन गया। आम्रपाली विदेशी ग्राहकों की पसंद के अनुरूप है। इस आम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विटामिन की मात्रा अन्य आमों की तुलना में दो से ढाई गुना ज्यादा है।

आम के पौधे में क्या डालना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रत्येक गड्ढे में गोबर की सड़ी हुई खाद 10 किलो, करंज की खल्ली 2 किलो, सिंगल सुपर फास्फेट 1 किलो, म्युरेट आॅफ पोटाश आधा किलो, लिण्डेन धूल 100 ग्राम, अच्छी तरह से मिलाकर डाल दें। तत्पश्चात आम के वृक्ष का रोपण बरसात में करें। शुरू में रोज सिंचाई तब तक दें जब तक कि कलम का जड़ मिट्टी में अच्छी तरह से लग न जाये।

जामुन का सीजन कब आता है?

इसे सुनेंरोकेंफूल मार्च – अप्रैल माह में खिलते हैं। फल अण्डाकार और प्रारंभिक दिनों में हरे रंग के होते है किन्तु परिपक्व होने पर गहरे लाल – काले रंग में बदल जाते है। फल मीठे, हल्के खट्टे और कसौले स्वाद के होते है और खाने पर जीभ का रंग बैंगनी कर देते है। फल जून – जुलाई माह में आते है।

इसे सुनेंरोकेंआम के वृक्ष चार-पाँच साल की अवस्था में फलना प्रारंम्भ करते है और 12-15 साल की अवस्था में पूर्ण रूपेण प्रौढ़ हो जाती है अगर इनमे फलन काफी हद तक स्थायी हो जाती है। एक प्रौढ़ वृक्ष से 1000 से 3000 तक फल प्राप्त होते है कलमी पौधे अच्छी देख-भाल से 60-70 साल तक अच्छी तरह फलते है।