भारत में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने के लिए क्या क्या प्रयास किए जाने चाहिए?

भारत में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने के लिए क्या क्या प्रयास किए जाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअन्य प्रयास देश के चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों के बारे में एक डाटा बैंक तैयार किया जाएगा, ताकि संबंधित सूचनाओं का दायरा बढ़ाने के लिए कार्य-पद्धति तैयार किया जा सके। वीजा कानूनों में सुधार किया जाएगा ताकि सेवा प्रदाताओं तथा लाभार्थियों के बीच संपर्क बढ़ाया जा सके।

चिकित्सा पर्यटक कौन होते हैं *?

इसे सुनेंरोकेंजब लोग अपनी चिकित्सा या उपचार के लिये अपने देश से बाहर किसी अन्य देश की यात्रा करते हैं तो यह चिकित्सा पर्यटन (मेडिकल टूरिज्म) कहलाता है। कुछ दशकों पहले प्रायः निम्न विकसित देशों के लोग उच्च विकसित देशों के प्रमुख चिकित्सा केंद्रों में अपने देश में अनुपलब्ध चिकित्सा उपचारों के लिये ‘चिकित्सा पर्यटन’ करते थे।

कौनसा देश विश्व में चिकित्सा पर्यटन के रूप में उभरा हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत में चिकित्सा पर्यटन के लाभ केवल भारत ही आज एक ऐसा देश बन गया है जहां योग्य चिकित्सक और आधुनिक तकनीकों के साथ कम खर्चे में इलाज संभव है। हृदय की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को विकसित देशों में उपचार की उच्च लागत की तुलना में भारत में बहुत कम लागत के साथ बाईपास सर्जरी की जा जाती है।

चिकित्सा पर्यटन क्या है विकासशील देशों में तेजी से उभरने के क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंजब लोग अपनी चिकित्सा या उपचार के लिये अपने देश से बाहर किसी अन्य देश की यात्रा करते हैं तो यह चिकित्सा पर्यटन या मेडिकल टूरिज़म कहलाता है। कुछ दशकों पहले अविकसित और निम्न विकसित देशों के लोग उच्च विकसित देशों के प्रमुख चिकित्सा केंद्रों में अपने ट्रीटमेंट के लिए जाते थे।

इसे सुनेंरोकेंचिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के उपाय : सरकार की नई नीति के अनुसार भारत को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित और प्रोत्साहित करने के लिए मान्यता प्राप्त अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाएँगीं ।

भारत में समुद्र पार रोगियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए क्या प्रयास किए जाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंनिजी क्षेत्र कई विदेशी रोगियों को आकर्षित करता है, जो भारत को चिकित्सा पर्यटन के लिए एक गर्म स्थान बनाता है। स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं ने सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्र में आवश्यक जनशक्ति विकसित की है। इन उपायों ने 2014 में जीवन प्रत्याशा को 68.3 वर्ष से अधिक तक बढ़ा दिया है।

चिकित्सा पर्यटन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंचिकित्सा पर्यटन उसे कहते है जब एक देश के निवासी चिकित्सा देखभाल/ चिकित्सा सुविधा के लिए दूसरे देश की यात्रा करते हैं जो उनके अपने देश में बहुत ज्यादा में इलाज महंगे होते है, जबकि दूसरे देश में बहुत कम में इलाज हो जाता है।

पर्यटन का व्यापार क्यों माना जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपर्यटन को आर्थिक विकास और रोज़गार सृजन का एक सशक्त माध्यम माना जाता है। पर्यटन क्षेत्र देश के शीर्ष सेवा उद्योगों में से एक है। इसका महत्त्व आर्थिक विकास और विशेष तौर पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में रोज़गार सृजन के एक माध्यम के रूप में महत्त्वपूर्ण है।