पेपरमिंट खाने से क्या होता है?

पेपरमिंट खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंपिपरमिंट एन्टीसेप्टीक (रोगाणु को फैलने से रोकने वाला) , दर्द निवारक और हजम शक्ति बढ़ाने में मददगार होता है। यह गठिया के दर्द में फायदेमंद होने के अलावा उल्टी रोकने में भी सहायता करता है। इसका तेल अल्प पूयरोधी (पाइरिया में लाभकारी), पित्तवर्धक (पित्त को बढ़ाने वाला), जीवाणुरोधी तथा कीटनाशक होता है।

पिपरमेंट का उपयोग कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंऐसे समय में पेट दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए 25 मिग्रा पिपरमिंट के पत्तों को बारीक करके उसको एक कटोरी में निचोड़ कर उसमें शक्कर मिलाकर सेवन करने से पेट दर्द से राहत मिलती है। 5. बाल झड़ने की समस्या- अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो आप पेपरमिंट ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पिपरमेंट खाने से क्या नुकसान होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके अलावा, पिपरमेंट की चाय पाचन अंगों की गंभीर सूजन का कारण भी बन सकती है। इस चाय का सेवन शरीर के अंदर मौजूद डाइजेस्टिव ऑर्गन्स को खराब कर सकता है, जिससे दस्त, पेट दर्द, लिवर फेलियर, थकान, मांसपेशियों में दर्द जैसी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। साथ ही इससे दिल की धड़कन भी तेज हो सकती है।

पुदीना का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Mentha arvensisपुदीना / वैज्ञानिक नाम

पेपरमिंट की खेती कैसे करें?

पौध रोपण विधि

  1. रबी फसल के बाद मेंथा की खेती रोपण विधि से करना चाहिए। इसमें सबसे पहले पौधों की नर्सरी तैयार की जाती है।
  2. एक हेक्टेयर क्षेत्र के लिए 1250 वर्गफीट क्षेत्र की नर्सरी पर्याप्त होती है। इसके लिए 250 किग्रा.
  3. इसके बाद नर्सरी में झाडु चलाकर पानी को मटमैला कर दिया जाता है।
  4. लगभग 30-40 दिन में पौध तैयार हो जाती है।

एक बीघा में पिपरमेंट का तेल कितना निकलता है?

इसे सुनेंरोकेंजून तक तैयार होने वाली इस फसल से अमूमन एक बीघा मेंथा में करीब 12-15 किलो तक मेंथा आयल निकल आता है. जो अच्छा मुनाफा देता है.

पिपरमिंट तेल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपिपरमिंट का पौधा करीबन 30 से 60 सेमी ऊंचा और सुगंधित पौधा होता है। यह हमें कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके रस और तेल आदि का इस्तेमाल चिकित्सा के लिए किया जाता है। इसे कई अलग-अलग नामों से भी पुकारा जाता है।