अफगानिस्तान का मुख्य भोजन क्या है?

अफगानिस्तान का मुख्य भोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअफगान भोजन पूरे क्षेत्र में मशहूर है। इनमें खास हैं पश्तून, ताजिक और उजबेक। मॉर्डन अफगान में तीन प्रकार से खाने को बनाया जाता है।

अफगानिस्तान में क्या क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंजियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, अफगानिस्तान के अलग-अलग प्रांतों में लौह अयस्क, तांबे, सोने और चांदी के भंडार मौजूद हैं। इसके अलावा कुछ अहम दुर्लभ खनिज पदार्थ (रेयर अर्थ मिनरल्स) भी मौजूद हैं। इनमें सबसे बड़ा भंडार लिथियम का है।

काबुल में रहने वाले को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकाबुल का रहने वाला 4. काबुल में उत्पन्न। काबुल में उत्पन्न होने या वहाँ से आनेवाला।

अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान में 1,400 से अधिक खनिज क्षेत्र हैं जिनमें खनिजों जैसे बाराइट, क्रोमाइट, कोयला, तांबा, सोना, लौह अयस्क, सीसा, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम, कीमती और अर्ध-कीमती पत्थर, नमक, सल्फर, तालक और जस्ता पाये जाते हैं.

अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा क्या होता है?

वर्तमान में अफगानिस्तान में तालिबान नामक संगठन का नियंत्रण है।…अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान दरी फ़ारसी(افغانستان) अफ़ग़ानिस्तान पश्तो भाषा (افغانستان) अफ़ग़ानिस्तान
• होतक राजवंश 1709–1738
• दुर्रानी साम्राज्य 1747–1842
• अफ़ग़ानिस्तानी अमीरात 1823–1926
• मान्यता प्राप्त 19 अगस्त 1919

क्या भारत की सीमा अफगानिस्तान से लगती है?

इसे सुनेंरोकेंईरान के साथ अफगानिस्तान की 921 किलोमीटर सीमा लगती है. ईरान सीमा से जुड़े सभी राज्य नीमरोज, फराह और हेरात तालिबान के कब्जे में है. पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान की 2670 किलोमीटर की सीमा लगती है. उज़्बेकिस्तान के साथ अफगानिस्तान की 144 किलोमीटर सरहद लगती है.

अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा क्या फायदा होता है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान को इससे सबसे बड़ा फायदा हुआ जिसकी 10-40 करोड़ डॉलर की कमाई अफीम से आने लगी। अफगानिस्तान दुनिया में सबसे ज्यादा अफीम बनाता भी है और दुनियाभर में हेरोइन की 80% सप्लाई भी करता है।

अफगानिस्तान में खेती किसकी होती है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान में अफीम की अच्छी खेती होती है। इसकी खेती में अफगानिस्तान ने पिछले साल रिकॉर्ड भी बनाया। अफीम से ही हेरोइन बनाई जाती है। अफगानिस्तान दुनिया में हेरोइन की सबसे ज्यादा यानी 90 फीसदी सप्लाई करने वाला देश है।

अफगानिस्तान से भारत क्या क्या खरीदता है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान से भारत को मुख्य रूप से ड्राई फ्रूट और फल निर्यात किया जाता है जिसमें किशमिश, अखरोट, बादाम, अंजीर, पिस्ता, सूखी खुबानी जैसे सूखे मेवे भारत अफगानिस्तान से खरीदता है. वहीं, अनार, सेब, चेरी, खरबूजा और मसाले जैसे हींग, जीरा और केसर का भी आयात अफगानिस्तान से किया जाता है.

भारत और अफगानिस्तान के बीच में कौन सी रेखा?

इसे सुनेंरोकेंभारत(पी0 ओ0 के0) और अफगनिस्तान बीच भी डुरंड रेखा 106 किमी लंबि सीमा है जो की अपवाद का विषय है।

पाकिस्तान की सीमा भारत के कितने राज्यों से लगती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत और पाकिस्तान सीमा, अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के रूप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है, जो भारतीय राज्यों को पाकिस्तान के चार प्रांतों से अलग करती है।

इसे सुनेंरोकेंअफगान व्यंजन मुख्य रूप से देश की मुख्य फसलों, जैसे कि गेहूं, मक्का, जौ और चावल पर आधारित है। इन स्टेपल के साथ मूल फल और सब्जियां और दूध, दही और मट्ठा जैसे डेयरी उत्पादों हैं। काबुलि पालो अफगानिस्तान का राष्ट्रीय पकवान है।

अफगानिस्तान में कौन सा मसाला कौन से तैयार होता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष २००० तक अफगानिस्तान में अफ़ीम की खेती को तालिबान द्वारा निषेध किया गया लेकिन वर्ष २००१ के बाद अफ़ीम की पैदावार में अभूतपूर्व वृद्धि हुई तथा अफगानिस्तान विश्व में सबसे बड़ा अफ़ीम उत्पादक देश बन गया।

गोंद से कौन सा मसाला तैयार होता है?

इसे सुनेंरोकेंखाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है. व्यापारियों का कहना है कि हींग की क़ीमत इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें क्या मिलाया गया है. हींग पाउडर भी मिलता है. दक्षिण भारत में हींग को पकाया जाता है और इन पके हुए हींग के पाउडर का इस्तेमाल मसालों में किया जाता है.