औद्योगिक युग की शुरुआत कैसे हुई?

औद्योगिक युग की शुरुआत कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह विश्व में एक नए युग का प्राम्भ हुआ और वर्ष 1882 ई. में अर्नाल्ड टायनबी ने इसे ‘औद्योगिक क्रान्ति’ की संज्ञा दी। इस युग में जल तथा वाष्प के इंजन की शक्ति से चलित यंत्रों का आविष्कार हुआ जिसके कारण कारखानों की स्थापना होने लगी। कारखानों की स्थापना और मजदूरों की बहुलता के कारण नए नए नगर बसने लगे

औद्योगिक क्रांति का प्रारंभ सर्वप्रथम इंग्लैंड में ही क्यों हुआ?

इसे सुनेंरोकें1688 की गौरवपूर्ण क्रांति के परिणामस्वरूप इंग्लैंड में सर्वप्रथम सामंत वर्ग की अवधारणा से इतर मध्यम वर्ग का उदय हुआ। ये मध्यम वर्ग के उद्योगपति और व्यापारी ही थे जिन्होंने इंग्लैंड में औद्योगिक क्रांति को सफल बनाया। औपनिवेशिक क्षेत्रों के शोषण व दास व्यापार से पर्याप्त पूंजी उपलब्ध हो सकी

1815 के बाद ब्रिटेन में औद्योगिक वृद्धि के क्या कारण थे?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादन में असाधारण वृद्धि : कारखानों में वस्तुओं का उत्पादन शीघ्र एवं अधिक कुशलता से भारी मात्रा में होने लगा। इन औद्योगिक उत्पादों को आंतरिक और विदेशी बाजारों में पहुंचाने के लिए व्यापारिक गतिविधियां तेज हुई जिससे औद्योगिक देश धनी बनने लगे। इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था उद्योग प्रधान हो गई।

वह कौन सा पहला देश था जिसमें इंग्लैंड की औद्योगिक तकनीकी का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया गया?

इसे सुनेंरोकें18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध और उन्नीसवीं शताब्दी के पूर्वार्ध में कुछ पश्चिमी देशों के तकनीकी, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्थिति में काफी बड़ा बदलाव आया. इसे ही औद्योगिक क्रान्ति के नाम से जाना जाता है. (1) औद्योगिक क्रांति की शुरुआत इंग्‍लैंड में हुई

ग्रेट ब्रिटेन में कृषि क्रांति के कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजनसंख्या वृद्धि भी कृषि क्रांति के उदय का एक प्रमुख कारण बनी। अधिक भूमि पर कृषि होने लगी लेकिन फिर भी खाद्य पदार्थों की मांग निरंतर बढ़ती रही तो कृषि में सुधार किया जाना आवश्यक हो गया।

कृषि क्रांति से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबारहवीं शताब्दी के महत्वाकाक्षी किसानों ने कृषि उत्पादन में वृद्धि एवं लाभ को देखते हुए उन क्षेत्रों पर दृष्टि डाली जहाँ खेती नहीं होती थी। इस पक्र र बारहवीं सदी में कृषि संबंधी तकनीकों के विकास से कृषि योग्य भूमि का विस्तार हुआ एवं अत्यधिक उत्पादन हुआ। अत: इसे कृषि क्रांति की संज्ञा दी गयी।

जर्मनी पर औद्योगीकरण का क्या प्रभाव पड़ा?

इसे सुनेंरोकें1871 से 1914 तक, जर्मनी सबसे शक्तिशाली राज्य यूरोप बन गया। उसने पहले ही 1850 में फ्रांस से अधिक कोयले का उत्पादन किया। दोनों देशों ने अपने कोयला उत्पादन को 1850 से 1860 तक लगभग दोगुना कर दिया। जर्मनी में कोयले का उत्पादन रेलवे के निर्माण पर निर्भर करता था, जिसके लिए कोयले के अधिक उत्पादन की आवश्यकता थी।

औद्योगीकरण का भारत पर क्या प्रभाव पड़ा?

इसे सुनेंरोकेंऔद्योगीकरण प्राकृतिक संसाधनों के अधिकतम तथा योजनाबद्ध दोहन पर बल देता है। औद्योगीकरण के फलस्वरूप प्रति व्यक्ति आय और राष्ट्रीय आय में वृद्धि होती है, जो आर्थिक विकास की परिचायक है। औद्योगीकरण राष्ट्र के सामाजिक और आर्थिक ढाँचे में आमूल-चूल परिवर्तन करता है

ग्रेट ब्रिटेन में कृषि क्रांति के क्या कारण थे?

इसे सुनेंरोकेंजनसंख्या वृद्धि भी कृषि क्रांति के उदय का एक प्रमुख कारण बनी। अधिक भूमि पर कृषि होने लगी लेकिन फिर भी खाद्य पदार्थों की मांग निरंतर बढ़ती रही तो कृषि में सुधार किया जाना आवश्यक हो गया। खाद्यान्न की अधिक मांग की पूर्ति के लिए कृषि में नई विधियों का प्रयोग किया जाने लगा।

औद्योगिक क्रांति के लिए कौन कौन सी परिस्थितियां बहुत अनुकूल थी?

इसे सुनेंरोकें18 वीं शताब्दी में औद्योगिक क्रांति के लिए इंग्लैंड की परिस्थितियां बहुत अनुकूल थी। समुद्र पार के व्यापार के द्वारा जिसमें दासों का व्यापार भी शामिल है। जिससे इंग्लैंड ज्यादा मुनाफा कमाने लगा और यूरोपीय देशों के व्यापार की होड़ में एक ऐसी शक्ति के रूप में उभरा जिसका कोई प्रतिबंध नहीं था।

औद्योगिक क्रांति कब हुई?

1760
औद्योगिक क्रांति/शुरू होने की तारीखें

सूचना तकनीकी क्रांति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसूचना क्रांति (information revolution) वर्तमान समय के आर्थिक, सामाजिक एवं तकनीकी प्रगति को इंगित करता है जो औद्योगिक क्रांति के अतिरिक्त है।