पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म कब हुआ?

पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंपैगंबर मोहम्मद का जन्म अरब के रेगिस्तान के शहर मक्का में 570 ईस्वी में हुआ था. पैगंबर साहब के जन्म से पहले ही उनके पिता का निधन हो चुका था. जब वह 6 वर्ष के थे तो उनकी मां की भी मृत्यु हो गई थी.

प्रथम वित्त आयोग का गठन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंअध्यक्ष संदेश इसकी संस्तुतियां सार्वजनिक व्यय की गुणवत्ता में सुधार लाने और राजकोषीय स्थिरता को बढ़ाने की दिशा में भी सक्षम होती है। प्रथम वित्त आयोग 1951 में गठित किया गया था और अब तक पंद्रह वित्त आयोग गठित किये जा चुके हैं।

राज्य वित्त आयोग का गठन कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान के अनुच्छेद-243(आई) तथा 243(वाई) में आयोग के गठन के लिये दी गई व्यवस्थानुसार राज्य वित्त आयोगों का गठन प्रत्येक पाँच वर्ष पर संबंधित राज्य के राज्यपाल द्वारा किया जाता है। राज्य वित्त आयोग का प्रमुख कार्य पंचायतों तथा नगरपालिकाओं की वित्तीय स्थिति की समीक्षा करना है।

क्या मुहम्मद ने अपनी बेटी?

इसे सुनेंरोकें(613/614 – 678 सीई; अरबी या लिप्यंतरण: ‘ Ā’ishah ऐशा, आऐस्याह , आयशा, ए के रूप में भी लिखा गया है ‘ईशा, आऐशह, आऐशा, या आयेशा हज़रत मुहम्मद सल्ललाहु अलैहि व सल्लम की बीबीयों में से एक थी। इस्लामी लेखन में, कुरान में मुहम्मद सल्ललाहु अलैहि व सल्लम कीयों विवरण के अनुसार, इस्लाम के पहले ख़लीफ़ा अबु बक्र रजी. की बेटी थीं।

भारत के प्रथम वित्त आयोग कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम वित्त आयोग की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी और के. सी. नियोगी इसके अध्यक्ष थे।

वित्त आयोग का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है?

इसे सुनेंरोकेंवित्त आयोग का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है। वित्त आयोग केंद्र और राज्यों के बीच वित्तीय संबंधों को परिभाषित करता है। यह पांच वर्षों के लिए भारतीय संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत भारत के राष्ट्रपति द्वारा स्थापित किया जाता है।

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष को कौन नियुक्त करता है?

इसे सुनेंरोकेंइसके प्रावधान संविधान के अनुच्छेद 280 में वर्णित हैं। यह राष्ट्रपति द्वारा हर पांचवें वर्ष या पहले के समय के रूप में गठित किया जाता है। वित्त आयोग के अध्यक्ष और राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त चार सदस्यों के होते हैं।

राज्य वित्त आयोग का अध्यक्ष कौन है?

इसे सुनेंरोकेंपूर्व वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह को राज्य वित्त आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सांगानेर से भाजपा विधायक अशोक लाहोटी और भीम से पूर्व कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह रावत को सदस्य नियुक्त किया गया है।