डीसी जनरेटर के भाग का क्या नाम है?

डीसी जनरेटर के भाग का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंडीसी कंपाउंड जनरेटर (DC Compound Generator) इस प्रकार के जनरेटर में दो प्रकार के बाइंडिंग सीरीज फील्ड वाइंडिंग तथा संत फील्ड वाइंडिंग लगे होते हैं। अतः इसमें वाइंडिंग का कनेक्शन दो प्रकार का हो सकता है। Short shunt compound connection में शंट फील्ड वाइंडिंग को आर्मेचर के सापेक्ष जोड़ा जाता है।

मिनी विद्युत जनरेटर के क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंMelody’s मिनी जेनरेटर मोटर 3v-12v dc मोटर इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग हाई स्पीड फैन/विंड मिल मॉडल / किसी अन्य एप्लीकेशन के लिए किया जा सकता है

जनरेटर करंट कैसे बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत जनित्र (इलेक्ट्रिक जनरेटर) एक ऐसी युक्ति है जो यांत्रिक उर्जा को विद्युत उर्जा में बदलने के काम आती है। इसके लिये यह प्रायः माईकल फैराडे के विद्युतचुम्बकीय प्रेरण (Electromagnetic Inductiocn) के सिद्धान्त का प्रयोग करती है। विद्युत मोटर, इसके विपरीत विद्युत उर्जा को यांत्रिक उर्जा में बदलने का कार्य करती है।

अल्टरनेटर के भाग का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रत्यावर्ती धारा जनित्र, सामान्यत:, स्थैतिक आर्मेचर और परिभ्रमणशील क्षेत्र के सिद्धांत पर आधारित होते हैं। इनमें क्षेत्र चुंबक और कुंडलियाँ परिभ्रमणशील बनाई जाती हैं तथा आर्मेचर उनको बाहर से घेरे होता है। आर्मेचर में कटे खाँचों (slots) में चालक स्थित होते हैं।

विद्युत का क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंइलेक्ट्रानों के हस्तानान्तरण के कारण ही कोई वस्तु आवेशित होती है। आवेश की गति की दर विद्युत धारा है। विद्युत के अनेक प्रभाव हैं जैसे चुम्बकीय क्षेत्र, ऊष्मा, रासायनिक प्रभाव आदि। किसी चालक में विद्युत आवेशों के बहाव से उत्पन्न उर्जा को विद्युत कहते हैं।

अल्टरनेटर कैसे काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंअल्टरनेटर कैसे काम करता है? समग्र अल्टरनेटर का कार्य सिद्धांत: जब बाहरी सर्किट ब्रश द्वारा क्षेत्र घुमावदार को सक्रिय करता है, तो एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न होता है, जिससे पंजा ध्रुव N पोल और S ध्रुव पर चुम्बकित होता है। जब रोटर घूमता है, तो स्टेटर वाइंडिंग में वैकल्पिक रूप से चुंबकीय प्रवाह बदल जाता है।

डीसी जनरेटर का सिद्धांत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडीसी जनरेटर कार्य सिद्धान्त (DC generator in hindi) दिष्ट धारा जनित्र यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है जिसके लिए चुम्बकीय क्षेत्र संवाहक या चालक तथा चालकों की चुम्बकीय क्षेत्र में गति ये सब यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक होते हैं

जनरेटर से कौन सा करंट निकलता है?

इसे सुनेंरोकेंजिस जनरेटर को घुमाने dc करंट पैदा होता है उसे dc जनरेटर कहा जाता है । Ac जनरेटर से निकला हुआ ac करंट को अल्टरनेटिव करंट कहा जाता है । अल्टरनेटिव करंट वह करंट होता है जो हर समय बार-बार अपनी दिशा बदलता रहता है और dc जनरेटर से निकला हुआ करंट जिसे डायरेक्ट करंट कहा जाता है