कौन सा प्रोटीन जल में घुलनशील है?

कौन सा प्रोटीन जल में घुलनशील है?

इसे सुनेंरोकेंपानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं। ये विटामिन पानी से अवशोषित हो जाते हैं और सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं। फिर वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं।

प्रोटीन की कमी के कारण बच्चों को कौन सा रोग हो जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबच्चों के शरीर में जब प्रोटीन और कैलोरी की कमी होती है (कुपोषण), तो उनमें मेरास्मास और क्वाशियॉरकर जैसी बीमारियां होती हैं।

प्रोटीन को अमीनो अम्ल में कौन बदलता है?

इसे सुनेंरोकेंबहुत सारे अमीनो अम्ल पेप्टाइड बंधन द्वारा युक्त होकर प्रोभूजिन बनाते हैं। प्रोभूजिन बनाने में 20 अमीनो अम्ल भाग लेते हैं। यह प्रोभूजिन निर्माण के कर्णधार होते हैं। प्रकृति में लगभग बीस अमीनों अम्लों का अस्तित्व है।

जल में घुलनशील विटामिन का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंविटामिन सी तथा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स ( बी 1थायमीन ,बी 2 राइबोफ्लेविन, बी 3 नियासिन, बी 5 पेंटोथेनिक एसिड , बी 6 , बी 7 बायोटिन, बी 9 फोलिक एसिड , बी 12 ), तथा विटामिन ए वीटा कैरोटीन के रूप में पानी में घुलनशील है।

कौन सा विटामिन है जो पानी में घुल जाता है?

इसे सुनेंरोकेंजवाब. B और C पानी में घुलनशील विटामिन हैं।

प्रोटीन की अधिकता से कौन सा रोग हो जाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस (Osteoporosis) या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है. कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है.

आयोडीन की कमी से कौन सा रोग होता है इस रोग के लक्षण बताएं?

इसे सुनेंरोकेंइसकी कमी से हर वक्त थकान, कब्ज और वजन बढ़ने जैसी दिक्कत हो सकती है. रूखी स्किन और बालों का गिरना- आयोडीन की कमी से स्किन रूखी होने लगती है, बाल गिरने लगते हैं और कुछ लोगों को मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है. डिमार्को का कहना है, ‘पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हाइपोथायरायडिज्म का आठ गुना ज्यादा खतरा होता है.

अमीनो एसिड कैसे बनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें- जानकारों के मुताबिक, 1 किलो बाल से 8 लीटर अमीनो एसिड बनाया जा सकता है। इसके लिए बालों को 400 डिग्री सेंटीग्रेड तक पकाते हैं, जिससे वह लिक्विड फॉर्म में बदल जाते हैं। उसके बाद खाद की तरह सॉल्यूशन बनाने के लिए इसे पानी में मिलाया जाता है और फिर फसलों पर छिड़कते हैं।

इसे सुनेंरोकेंपानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं।

कौन कौन से विटामिन जल में घुलनशील?

इसे सुनेंरोकेंजल में घुलनशील विटामिन B और विटामिन C है और बाकी विटामिन वसा में घुलनशील होते हैं।

प्रोटीन की खोज कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंProtein की खोज सन, 1838 में Jons Jacob Berzelius और Rardus Johannes Mulder ने किया था.