संख्या रेखा कैसे बनाते हैं?

संख्या रेखा कैसे बनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंख्या रेखा या वास्तविक रेखा एक सरल रेखा है जिसका उपयोग वास्तविक संख्याओं (धन पूर्णांक, ऋण पूर्णांक, परिमेय संख्याएं, अपरिमेय संख्याएँ आदि) को प्रदर्शित करने के लिये किया जाता है। इस रेखा पर वास्तविक संख्याएँ एक बिन्दु के रूप में दिखायी जातीं हैं।

संख्या रेखा पर बची हुई संख्या को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंव्यापक रूप में, किन्हीं दो दी हुई परिमेय संख्याओं के बीच अपरिमित रूप से अनेक परिमेय संख्याएँ होती हैं। ऐसा होने का कारण यह है कि संख्या रेखा पर अपरिमित रूप से अनेक और संख्याएँ बची रहती हैं।

भिन्न को संख्या रेखा पर कैसे दर्शाए?

इसे सुनेंरोकेंगया है। 2/5 और 3/5 भिन्न में दो संख्याएँ होती हैं जो एक क्षैतिज रेखा (Holrizontal Line) द्वारा अलग की गई है। दोनों भिन्नों में एक पूर्ण को आठ बराबर हिस्सों में बाँटा गया है। उन 8 बराबर भागों में से हम 3 और 5 भाग ले लेते हैं।

क्या संख्या रेखा पर परिमेय संख्या को दर्शा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवास्तविक संख्या रेखा वास्तविक संख्या या तो परिमेय या अपरिमेय संख्या हो सकती है, अत: यह कहा जा सकता है कि प्रत्येक वास्तविक संख्या को संख्या रेखा के एक अद्वितीय बिन्दु से निरूपित किया जाता है।

संख्या रेखा पर बाएं तरफ कौन से पूर्णांक होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए इस प्रकार, हम देखते हैं कि संख्या रेखा पर जब हम दाईं ओर चलते हैं, तो संख्या का मान बढ़ता है और जब हम बाईं ओर चलते हैं, तो संख्या का मान घटता है। अतः, इत्यादि। इस प्रकार, संख्या रेखा पर शून्य के दाईं ओर स्थित संख्याओं के मान बढ़ते जाते हैं और शून्य के बाईं ओर स्थित संख्याओं के मान घटते जाते हैं।

परिमेय संख्या कैसे पहचाने?

इसे सुनेंरोकेंसंख्या जो pq के फॉर्म में हों, या संख्या जिन्हें pq के रूप में व्यक्त किया जा सकता हो, जहाँ p तथा q पूर्णांक हों तथा q≠0 q ≠ 0 हो, परिमेय संख्यां कहलाती हैं।

संख्या कितने प्रकार की होती है?

संख्याओं के प्रकार (Types of Numbers)

  • 1- प्राकृतिक या प्राकृत संख्याएं (Natural Numbers)
  • 2- पूर्ण संख्याएँ ( Whole Numbers )
  • 3 – पूर्णांक ( Integers ) :
  • 4- परिमेय संख्याएँ ( Rational Numbers ) :
  • 5- अपरिमेय संख्याएँ ( Irrational Numbers ) :
  • 6- सम संख्याएँ ( Even Numbers ) :
  • 7- विषम संख्याएँ (Odd Numbers ) :

परिमेय संख्या को कैसे जोड़ते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपरिमेय संख्याओं में योग, व्यवकलन (घटाना), गुणन और विभाजन (भाग) उसी प्रकार किये जाते हैं, जैसे भिन्नों में किये जाते हैं। परिमेय संख्याएँ योग, व्यवकलन और गुणन की संक्रियाओं के अंतर्गत संवृत होती हैं। परिमेय संख्याओं के लिए योग और गुणन की संक्रियाएँ (i) क्रमविनिमेय होती हैं। (ii) सहचारी होती हैं।

परिमेय संख्या कैसे निकाली जाती है?

M3 =(M2 +B)/2 = (5/16 + 1/4)/2 = 9/32 ;

  1. finally 1/2 और 1/4 के बिच तिन परिमेय संख्याये 3/8 , 5 /16 और 9 /32 है.
  2. finally 1/3 और 1/6 के बिच दो परिमेय संख्याये 1/4 और 5/24 है.
  3. =11/60 ,1/5 ,13 /60 ,7 /30 Ans.
  4. =13/36 , 7/18 , 5/12 , 4/9 , 17/36 Ans.
  5. =38/55 , 77/110 , 39/55 , 79/110 , 8/11 Ans.

परिमेय संख्या क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसंख्या जो pq के फॉर्म में हों, या संख्या जिन्हें pq के रूप में व्यक्त किया जा सकता हो, जहाँ p तथा q पूर्णांक हों तथा q≠0 q ≠ 0 हो, परिमेय संख्यां कहलाती हैं। परिमेय संख्या को अंग्रेजी में रेशनल नम्बर कहा जाता है। 23 , –25 , 34 , 3–4 , आदि परिमेय संख्या के कुछ उदाहरण हैं।

परिमेय संख्या क्या कहलाती है?