भारत में अभ्रक खनन का केंद्र कौन सा है?

भारत में अभ्रक खनन का केंद्र कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंकोडरमा झारखंड के उन जिलों में से एक है, जो प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों और खनिज संपदा से समृद्ध है| पहले यह विश्व स्तर पर अभ्रक के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध था और इसे भारत की माइका कैपिटल या अब्राह-नागरी के रूप में जाना जाता था।

माईका क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअभ्रक (अंग्रेजी:Mica) एक बहुपयोगी खनिज है जो आग्नेय एवं कायांतरित चट्टानों में खण्डों के रूप में पाया जाता है। इसे बहुत पतली-पतली परतों में चीरा जा सकता है। यह रंगरहित या हलके पीले, हरे या काले रंग का होता है। अभ्रक एक जटिल सिलिकेट यौगिक है।

अभ्रक कहाँ कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में अभ्रक भंडार का लगभग 95% झारखंड, आंध्र प्रदेश और राजस्थान राज्य में स्थित है। ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि 2005 तक, भारत में झारखंड राज्य के कोडरमा जिले में दुनिया में अभ्रक का सबसे बड़ा भंडार था। आंध्र प्रदेश भारत में अभ्रक का सबसे बड़ा उत्पादक है।

अभ्रक कहाँ मिलता है इसका क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में अभ्रक उत्पादन(mica producing states in india): इस खनिज के उत्पादन में आन्ध्रप्रदेश और राजस्थान प्रमुख राज्य (सर्वाधिक अभ्रक उत्पादक राज्य) है। बिहार की यह पश्चिम में गया जिले से हजारीबाग तथा मुंगेर होती हुई पूरब में भागलपुर जिले तक लगभग ९० मील की लंबाई और १२-१६ मील की चौड़ाई में फैली हुई है।

भारत का सर्वाधिक अभ्रक उत्पादक राज्य कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंआंध्र प्रदेश भारत में अभ्रक का सबसे बड़ा उत्पादक है। आंध्र प्रदेश में, नेल्लूर जिला अभ्रक उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। विश्व के सबसे बड़े अभ्रक उत्पादकों की सूची में भारत 8 वें स्थान पर है। 2013-14 में 6635 टन अभ्रक के अनुमानित उत्पादन के साथ, राजस्थान ने दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

भारत का अभ्रक उत्पादन में कौन सा स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंअभ्रक के उत्पादन में भारत का विश्व में प्रथम स्थान है। यहाँ से विश्व में मिलने वाली अच्छी किस्म का अभ्रक का 60 प्रतिशत से भी अधिक उत्पादन किया जाता है और भारत के उत्पादन का अधिकांश भाग विदेशों को निर्यात कर दिया जाता है।

अभ्रक का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला राज्य कौन सा है?