तालिबान के पास कितनी शक्ति है?

तालिबान के पास कितनी शक्ति है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान के पास कितने विमान? अमेरिका के अफ़ग़ानिस्तान पुनर्निर्माण के विशेष महानिरीक्षक (सिगार) की एक रिपोर्ट के अनुसार, जून के अंत में अफ़ग़ान वायुसेना के पास लड़ाकू हेलिकॉप्टर और विमान मिलाकर कुल 167 एयरक्रॉफ़्ट थे. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि तालिबान ने उन 167 में से कितनों को अपने नियंत्रण में ले लिया है.

अफगानिस्तान में किसकी सरकार चल रही है?

इसे सुनेंरोकेंमुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद अफ़ग़ानिस्तान में अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री चुने गए हैं. अफ़ग़ानिस्तान अब ‘इस्लामिक अमीरात’ है. तालिबान की नई अंतरिम सरकार के 33 मंत्री अब वहाँ मोर्चा संभालने के लिए तैयार है.

क्या तालिबान और अफगानिस्तान अलग अलग देश है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान अब अफगानिस्‍तान में सरकार बनाने की कवायद शुरू कर चुका है। तालिबानी नेता यह साफ कर चुके हैं कि देश में सरकार शरिया कानून के हिसाब से चलेगी। खबर ये भी है कि तालिबान अफगानिस्‍तान का नाम बदलकर ‘इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान’ कर सकता है।

तालिबान के पास कितने हथियार है?

इसे सुनेंरोकेंतालिबान के हाथ हथियारों का जखीरा:8.84 लाख हथियार और फौजी साजो-सामान अफगानिस्तान में छोड़ आया अमेरिका, अब विमान-हेलिकॉप्टर भी हैं तालिबान के पास

अफगानिस्तान के पास कितना पैसा है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कौन देता है इस आतंकी संगठन को पैसे, कहां से मिलते हैं हथियार. यहां समझने की कोशिश करते हैं. 2016 फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के टॉप-10 आतंकी संगठनों में से तालिबान पांचवां सबसे अमीर दहशतगर्दी संगठन है. फोर्ब्स ने बताया है कि तालिबान का सालाना कारोबार 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का है.

तालिबान का प्रधानमंत्री कौन है?

इसे सुनेंरोकेंTaliban New Government: तालिबान ने मंगलवार को कार्यवाहक सरकार के मंत्रिमंडल की घोषणा की. तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई ‘रहबरी शूरा’ के प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को अफगानिस्तान का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है.

अफगानिस्तान किसका है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान का अर्थ है अफगानों की भूमि। शब्द “स्टेन” का उपयोग कुर्दिस्तान और उज़बेकिस्तान के नामों में भी किया जाता है।