इस तरह की मूर्ति लगाने के क्या उद्देश्य हो सकते है?

इस तरह की मूर्ति लगाने के क्या उद्देश्य हो सकते है?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह की मूर्ति लगाने का क्या उद्देश्य हो सकते हैं? कस्बों, शहरों, महानगरों के चौराहों पर किसी-न-किसी क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति की मूर्ति लगाने के पीछे यह उद्देश्य रहता है कि लोग उस व्यक्ति के व्यक्तिव से शिक्षा लें। लोगों में देश के प्रति उत्तरदायित्व की भावना जागृत हो।

उस मूर्ति के प्रति आपके और दूसरे लोगों के क्या उत्तरदायित्व होने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंचौराहे पर लगी मूर्ति के प्रति हमारा और दूसरे लोगों का यह उत्तरदायित्व होना चाहिए कि उस मूर्ति के प्रति आदर और सम्मान की भावना हो। दूसरे लोगों को मूर्ति वाले व्यक्ति के व्यक्ति से परिचित कराया जाए। इसके लिए समय-समय पर वहाँ पर देशभक्ति के समागम होने चाहिए, जिससे आम व्यक्ति में देशभक्ति की भावना प्रबल हो।

प्रसिद्ध व्यक्तियों की मूर्तियों को सार्वजनिक स्थलों पर लगाने के क्या उद्देश्य हो सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलोगों को प्रेरणा देने के लिए। उन महान व्यक्तियों के त्याग तथा बलिदान को अमर रखने के उद्देश्य से। ऐसे लोगों का सम्मान करने के उद्देश्य से।

नगर पालिका द्वारा चौराहे पर नेताजी की मूर्ति लगवाने के क्या उद्देश्य हो सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंSolution. नेताजी सुभाषचंद्र बोस की मूर्ति को नगरपालिका द्वारा लगवाने का निर्णय लिया गया। इस मूर्ति को कस्बे के बीचोबीच चौराहे पर लगवाने का फैसला किया गया। ताकि हर आने-जाने वाले की दृष्टि उस पर पड़ सके।

आपके इलाके में लगी हुई मूर्ति के प्रति आपके क्या उत्तरदायित्व होने चाहिए वाहन का रखरखाव कैसे होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें(ग) मूर्ति के प्रति हमारे तथा समाज के अन्य लोगों के कुछ उत्तरदायित्व हैं। हमें मूर्ति का सम्मान करना चाहिए क्योंकि ये मूर्ति किसी सम्माननीय व्यक्ति का प्रतीक है। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी प्रकार से मूर्ति का अपमान न हो, मूर्ति की ज़रुरतों को पूरा करना हमारा कर्त्तव्य है।

आप अपने इलाके के चौराहे पर किसी व्यक्ति की मूर्ति स्थापित करवाना चाहेंगे और क्यों?

इसे सुनेंरोकें(ख) हम अपने इलाके के चौराहे पर महात्मा गाँधी की मूर्ति स्थापित करवाना चाहेंगे। क्योंकि उन्होंने हमारे देश को आज़ाद करवाने में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने हिंसा को त्याग कर अहिंसा के पथ को प्रधानता दी। (ग) मूर्ति के प्रति हमारे तथा समाज के अन्य लोगों के कुछ उत्तरदायित्व हैं।

नगर पालिका dwara चौराहा प्रति नेता जी की मूर्ति Lagwane ke क्या हो sakte hain Uddeshy?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: नगरपालिका चौराहे पर नेता जी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति स्थापित करना चाहती थी। नगरपालिका का मूर्ति बनाने का बजट सीमित था इसलिए उन लोगों ने मूर्ति बनाने का कार्य स्थानीय स्कूल के ड्राइंग मास्टर मोतीलाल जी को दे दिया। हालदार साहब के मन में नेता जी की मूर्ति पर चश्मा लगाने वाले के प्रति आदर था।