अंग्रेजों ने विद्रोहियों को कुचलने के लिए क्या कदम उठाए?

अंग्रेजों ने विद्रोहियों को कुचलने के लिए क्या कदम उठाए?

इसे सुनेंरोकेंअंग्रेज़ों ने विद्रोह को कुचलने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए कानून और मुकदमे की सामान्य प्रक्रिया रद्द कर दी गई थी और यह स्पष्ट कर दिया गया था कि विद्रोही की केवल एक सजा | हो सकती है सजा-ए-मौत।। उत्तर भारत को दोबारा जीतने के लिए सेना की कई टुकड़ियों को रवाना करने से पहले अंग्रेजों ने उपद्रव शांत करने के लिए।

अंग्रेजों ने विद्रोहियों में दहशत फैलाने के लिए क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंजहाँ विद्रोही सैनिकों के बर्बर बर्ताव की ख़ासी चर्चा हुई, वहीं विद्रोह को दबाने के लिए अंग्रेजों ने भी काफ़ी जुल्म किए. हज़ारों लोगों की हत्या हुई, सैकड़ों महिलाएं मारी गईं. इनमें बहादुर शाह के हरम की महिलाएं शामिल हैं. बच्चों को भी नहीं छोड़ा गया.

1857 के विद्रोह को दबाने के लिए ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा क्या प्रयास किए गए?

इसे सुनेंरोकें1857 की क्रांति के बाद ब्रिटिश अधिकारी पहले से ज्‍यादा सजग हो गए और उन्होंने आम भारतीयों के साथ संवाद बढ़ाने की कोशिशें शुरू कर दीं. इससे पहले उन्‍होंने विद्रोह करने वाली सेना को भंग कर दिया. प्रदर्शन की क्षमता के आधार पर सिखों और बलूचियों की सेना की नई पलटनें बनाई गईं. ये सेना भारत की स्वतंत्रता तक कायम रही.

विस्फोट को कुचलने के लिए अंग्रेजों ने कौन कौन से अत्याचार किए?

इसे सुनेंरोकेंलॉर्ड कर्ज़न, किचनर, मॉड डाइवर, फ्लोरा एनी स्टील, साराह डंकन जैसे तमाम नौकरशाह और लेखक इस जमात का हिस्सा थे जो दिन रात ब्रिटिश साम्राज्यवादी मंसूबों को जायज और न्यायोचित ठहराते थे.

कच्छ विद्रोह कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंकच्छ का विद्रोह 1819 ई. में अंग्रेज़ों के विरुद्ध शुरू किया गया। कच्छ (काठियावाड़) के राजा ‘भारमल्ल’ को अंग्रेज़ों ने पदच्युत कर दिया था। बाद में अंग्रेज़ों ने अपनी शर्तों पर उसके अल्पायु पुत्र को सिंहासन पर बैठाया।

1857 के विद्रोह के समय लोग अफवाहों पर क्यों विश्वास कर रहे थे?

इसे सुनेंरोकेंअफवाहों ने ब्रिटिश शासकों के खिलाफ भावनाओं को उबाल दिया था; हिंदुओं के लिए गाय अत्यंत पवित्र थी, और मुस्लिम .. के गोश#त के सख्त खिलाफ थे. उन्हें ऐसे स्वतंत्रता सेनानी के रूप में याद किया जाएगा, जिसने जानवरों की चर्बी वाले कारतूस की अफवाह के बीच भारतीय सिपाहियों के विद्रोह का नेतृत्व किया था.