जर्नल लेजर कैश बुक और बैलेंस शीट क्या है समझाइए?

जर्नल लेजर कैश बुक और बैलेंस शीट क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंजर्नल और लेजर दोनों: नकद / बैंक की रसीद और भुगतान से जुड़े लेनदेन रोकड़ बही में दर्ज किए जाते हैं; एक पत्रिका के साथ-साथ एक बहीखाता का उद्देश्य इसके द्वारा परोसा जाता है; कैश ट्रांजेक्शन को कैशबुक में संक्षिप्त विवरण के साथ दर्ज किया जाता है, न कि जर्नल में क्योंकि कैश बुक को मूल प्रविष्टि की पुस्तक भी माना जाता है।

स्कूल की कैश बुक कैसे भरी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंकैश बुक के मुख्य भाग – Part of Cash Book पहला भाग आय (RECEIPTS ) और दुसरा भाग व्यय (PAYMENTS ) का होता है। पहले भाग में उस राशि को भरा जाता है जो संस्था को प्राप्त हुआ है ,और दूसरे भाग में उस राशि को भरा जाता है जिसे संस्था द्वारा किसी फर्म ,दूकान या किसी व्यक्ति को भुगतान (Payment) किया गया है।

कैश बुक क्या है विभिन्न प्रकार के कैश बुक को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंकैश बुक क्या है? (What is Cash Book?) Cash book को हिंदी भाषा में रोकड़ बही कहा जाता है cash book में सिर्फ cash से सम्बंधित जानकारी को लिखा जाता है| जिसमें सभी नकद प्राप्तियां और भुगतान शामिल रहते हैं, कैश बुक में बैंक में जमा की गई राशी और बैंक से निकली गई राशी को लिखा जाता हैं।

लेज़र में कितने कॉलम होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंखाता-बही या लेजर (ledger) उस मुख्य बही (पुस्तक) को कहते हैं जिसमें पैसे के लेन-देन का हिसाब रखा जाता है। आजकल यह कम्पयूटर-फाइल के रूप में भी होती है। खाता बही में सभी लेन-देन को खाता के अनुसार लिखा जाता है जिसमें डेबित और क्रेडित के के दो अलग-अलग कॉलम होते हैं।

कैश बुक कैसे लिखी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंकैश बुक के दो पृष्ठ होते हैं। प्रथम पृष्ठ में आय का विवरण (प्राप्तियों योग) होता है और द्वितीय पृष्ठ में व्यय का विवरण लिखा जाता है। चूंकि इन दोनों पृष्ठों को एक ही पृष्ठ के रूप में दर्शाया जाता है। (नीचे आप वीडियो देखेंगे तो इसमें सारी जानकारी आपको समझ में आ जाएगी।)

एक लेजर बीम सुसंगत है क्योंकि इसमें शामिल है?

इसे सुनेंरोकेंलेज़र का अर्थ “विकिरण के उद्दीप्त उत्सर्जन द्वारा प्रकाश का प्रवर्धन” होता है। लेज़र अनुनादी प्रभावों के परिणामस्वरूप कार्य करता है। लेज़र का आउटपुट सुसंगत विद्युतचुम्बकीय क्षेत्र होता है। विद्युतचुम्बकीय ऊर्जा के सुसंगत बीम में सभी तरंगों में समान आवृत्ति और चरण होते हैं।

लेजर क्या है समझाएं?

इसे सुनेंरोकेंलेजर (LASER=Light Amplification by Stimulated Emission of Radiation =विकिरण के उद्दीप्त उत्सर्जन द्वारा प्रकाश का प्रवर्धन) एक ऐसा विद्युतवुम्बकीय विकिरण है जो प्रेरित उत्‍सर्जन (stimulated emission) की प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न किया जाता है। अतः लेजर भी एक विद्युतचुम्बकीय विकिरण ही है जिसमें कुछ विशेष गुण भी होते हैं।