अकबर सबसे ज्यादा प्यार किससे करता था?

अकबर सबसे ज्यादा प्यार किससे करता था?

इसे सुनेंरोकेंजोधाबाई और भारत के मुगल शासक अकबर की प्रेमकथा देश की सबसे बड़ी प्रेम कहानियों में गिनी जाती है लेकिन ये दोनों पति-पत्नी तो क्या प्रेमी तक नहीं थी। इतिहासकारों और कुछ गाइड्स की गलतफहमी की वजह से अकबर का नाम उन्हीं की बहु जोधाबाई के साथ जोड़ दिया गया। दरअसल जोधाबाई उनके बेटे सलीम […]

अकबर की पत्नियां कितनी थी?

इसे सुनेंरोकेंअकबर की कुल सात पत्नियां थी। राजा की यह सातों रानियाँ अपने आप मे खास तो थी ही, साथ ही अकबर के जीवन मे इनका special महत्व था। अब उनको हम विस्तारपूर्वक जानते है। अकबर की सात पत्नियों मे रुकैक्या सुल्तान बेगम राजा की पहली पत्नी थी।

अकबर और जोधा की सच्चाई?

इसे सुनेंरोकेंजोधा बाई आमेर (जयपुर) के राजा भारमल की बेटी थीं। वह एक हिंदू राजकुमारी थी लेकिन उसने एक मुस्लिम राजा अकबर से शादी की। उन्हें आधुनिक भारतीय इतिहास लेखन में अकबर और मुगलों के धार्मिक मतभेदों को सहन करने और बहु जातीय और बहु संप्रदाय के विस्तार के भीतर उनकी समावेशी नीतियों के प्रति सहिष्णुता का एक उदाहरण माना जाता था।

अकबर और जोधा बाई का विवाह?

इसे सुनेंरोकेंजोधा बाई का विवाह अकबर के साथ 6 फ़रवरी 1562 को सांभर, हिन्दुस्तान में हुआ। वह अकबर की तीसरी पत्नी और उसके तीन प्रमुख मलिकाओं में से एक थी। अकबर के पहली मलिका रुक़ाइय्या बेगम निःसंतान थी और उसकी दूसरी पत्नी सलीमा सुल्तान उसके सबसे भरोसेमंद सिपहसालार बैरम ख़ान की विधवा थी।

अकबर की सबसे खास बेगम कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंरुकैया बेगम मुगल साम्राज्य की सन 1557 से लेकर 1605 तक मलिका थीं। क्योंकि ये मुगल साम्राज्य के तीसरे बादशाह अकबर की पहली बेगम यानि पत्नी थीं। हालांकि, रुकैया बेगम अकबर की रिश्तेदार (चचेरी बहन) थीं, जिनसे अकबर से निकाह कर लिया था। रुकैया बेगम अकबर की बेहद खास और पसंदीदा बेगम थीं।

क्या सच में जोधा अकबर की पत्नी थी?

इसे सुनेंरोकेंकरणी सेना के अजित सिंह माम्दोली कहते हैं, “दरअसल, जोधा कभी अकबर की पत्नी थी ही नहीं.

जोधा अकबर का विवाह कब हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंवह 30 अगस्त,1569 को मुग़ल शहजादे जहाँगीर की माँ बनी। जोधा बाई का विवाह अकबर के साथ 6 फ़रवरी 1562 को सांभर, हिन्दुस्तान में हुआ।