दिवाली में बच्चे क्या क्या करते हैं?

दिवाली में बच्चे क्या क्या करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस त्योहार के मौके पर लोग सफाई, पकवान, सजावट, शॉपिंग आदि पर सबसे ज्यादा फोकस करते हैं. बच्चे भी इस त्योहार में बेहद उत्साहित रहते हैं. बच्चे दिवाली के मौके पर पटाखे फोड़ना बहुत पसंद करते हैं.

दीपावली से क्या शिक्षा मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंदीया भले मिट्टी का हो, मगर वह हमारे जीने का आदर्श है, हमारे जीवन की दिशा है, संस्कारों की सीख है, संकल्प की प्रेरणा है और लक्ष्य तक पहुंचने का माध्यम है। दीपावली मनाने की सार्थकता तभी है, जब भीतर का अंधकार दूर हो। अंधकार जीवन की समस्या है और प्रकाश उसका समाधान। जीवन जीने के लिए सहज प्रकाश चाहिए।

दिवाली कैसे मनाई निबंध?

इसे सुनेंरोकेंदीपावली मनाई जाती है – यह त्योहार कार्तिक माह की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। अमावस्या की अंधेरी रात जगमग असंख्य दीपों से जगमगाने लगती है। कहते हैं भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे, इस खुशी में अयोध्यावासियों ने दीये जलाकर उनका स्वागत किया था।

दिवाली पर क्या लिखें?

दीपावली के शुभकामना संदेश –

  • श्री राम जी आपके घर सुख की बरसात करें, दुखों का नाश करें,
  • मुस्कुराते-हंसते दीप तुम जलाना,
  • दीपावली का ये प्यारा त्योहार,
  • तमाम जहां जगमगाया
  • दियों की रोशनी से झिलमिलाता आंगन हो
  • एक दुआ मांगते हैं हम अपने भगवान से
  • पल-पल सुनहरे फूल खिलें
  • चांद जैसी शीतलता

दीपावली में क्या संदेश देती है?

इसे सुनेंरोकेंमनुष्य के भीतर के अंधकार में प्रकाश की बाती जलाने का संदेश देता है। यह त्योहार खुशियां बांटने का दिन है। प्रति वर्ष आने वाले दीपावली त्योहार पर हम अपने घर और आसपास के परिसर को स्वच्छ करते हैं। सभी के साथ आपसी प्रेम और भाईचारे का व्यवहार रहे, यही दीपावली का मुख्य संदेश है।

दीपावली से हमें क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकें(3) दीपावली में आपसी प्रेम बढ़ता है और आपसी संबंधों में मिठास बढ़ती है। (4) इस त्यौहार पर साफ़-सफाई पर अत्यधिक महत्त्व दिया जाता है, पुरे घर की सफाई की जाती है और घर में रंग-रोगन भी किया जाता है। इससे घर के आस-पास का वातावरण शुद्ध हो जाता है, जो स्वस्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक होता है।

सचान दिवाली कैसे मनाते ह?

इसे सुनेंरोकेंभारत के इस प्राचीनतम सांस्कृतिक त्योहार के दिन हिंदू घरों में लोग लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं और सभी धर्मों के लोग अपने घरों में मोमबत्ती या तेल के दिए जलाकर रोशन करते है। आजकल के दिनों में लोग रंग-बिरंगी झालरों के साथ अपने घरों को बहुत ही मनमोहक रूप देते है।

दीपावली की बधाई कैसे दें?

Deepawali 2021 Wishes: इन बेस्ट मैसेज व इमेज से भेजें दीपावली की हार्दिक बधाई, छोटों को आशीर्वाद और बड़ों से लें आशीष

  • दीए की रोशनी से सब अन्धेरा दूर हो जाए दुआ है कि आप जो चाहो वो सब खुशी मंजूर हो जाए दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं। दिवाली पर अपनों को खुशियों से भरे ये चुनिंदा SMS, कहें- ‘हैप्पी दीपावली’
  • आपके लिए खास

त्योहारों से हमें क्या संदेश मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंहर त्योहार-पर्व जागरूकता और क्रियाशीलता का संदेश देता है। रंगों का त्योहार होली यह संदेश देता है कि नकारात्मक विचारों और वस्तुओं का दहन करके ही भीतरी और बाहरी पवित्रता की स्थापना हो सकेगी और उल्लास के रंग हर तरफ खिल पाएंगे। होली पर डॉ. प्रणव पण्ड्या का आलेख…