इलायची कैसे दिखती है?

इलायची कैसे दिखती है?

इसे सुनेंरोकेंइलायची के पौधे पर फरवरी-मार्च के बाद अप्रैल में बहुत सुंदर सुंदर फूल आते हैं। बरसात के समय इस पर फल लगते हैं जो कि गुच्छों के रूप में होते हैं। छोटी छोटी इलायची देखने में बड़ी सुंदर दिखती है।

इलायची कौन से मौसम में बोई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंइलायची के पौधों को खेत में बारिश के मौसम लगाना चाहिए। वैसे भारत में जुलाई के महीने में इसे खेत में लगाया जा सकता है, क्योंकि इस समय बारिश होने से इसमें सिंचाई की आवश्यकता कम पड़ती है। ध्यान रहे इलायची के पौधे को हमेशा छाया में ही लगाना चाहिए। बहुत अधिक सूर्य की रोशनी और गर्मी के कारण इसकी बढ़वार कम हो जाती है।

बड़ी इलायची कैसे लिखा जाएगा?

इसे सुनेंरोकेंबड़ी इलायची का नाम संस्कृत में एला, काता इत्यादि, मराठी में वेलदोड़े, गुजराती में मोटी एलची तथा लैटिन में ऐमोमम कार्डामोमम है। इसके वृक्ष से पाँच फुट तक ऊँचे भारत तथा नेपाल के पहाड़ी प्रदेशों में होते हैं। फल तिकोने, गहरे कत्थई रंग के और लगभग आधा इंच लंबे तथा बीज छोटी इलायची से कुछ बड़े होते हैं।

इलायची का पेड़ कितना बड़ा होता है?

इसे सुनेंरोकेंयह बहुत बड़ा नहीं होता, इसलिए इसे उगाने के लिए गमले का भी उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, हम यहां छोटी इलायची लगाने की प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे। छोटी इलायची का इस्तेमाल हम अक्सर खाने या फिर माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। कुछ लोग इलायची का पौधा मार्केट से लेकर उगाते हैं तो कुछ इसके बीजों से।

इलायची कितने दिन में फल देता है?

इसे सुनेंरोकेंइलायची का पौधा 25 से 30 रुपए की कीमत में किसानों को मिल सकेगा। इसके लिए डीएफओ डॉ. रवि कुमार ¨सह ने सीमैप के वैज्ञानिकों से संपर्क स्थापित कर यहां की जलवायु के अनुकूल पौधों को तैयार कराया है। इन पौधों की ऊंचाई करीब चार से पांच फिट होगी, हालांकि फल के लिए चार वर्ष का इंतजार करना पड़ेगा।

छोटी इलायची कितने रुपए किलो है?

इसे सुनेंरोकेंक्वालिटी और पैकिंग में आधार पर तय होती है कीमत बाजार में एक किलो छोटी इलायची की कीमत 1 हजार रुपये से 6 हजार रुपये तक के बीच है. इसकी औसत कीमत 3 हजार रुपये प्रति किलो मान सकते हैं, जिसमें आपको अच्छी क्वालिटी की छोटी इलायची मिल जाएगी. बताते चलें कि इलायची की कीमत उसकी क्वालिटी, पैकिंग और वजन पर निर्भर करती है.

इलायची का पौधा कितने दिनों में फल देता है?

छोटी इलायची का भाव क्या है?

एक इलायची में कितने दाने होते हैं?

इलायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती है- हरी या छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची।…

इलायची
जगत: पादप
अश्रेणीत: एंजियोस्पर्म
अश्रेणीत: एक बीजपत्री
अश्रेणीत: कॉमलिनिड