अर्क मकोय के क्या फायदे हैं?

अर्क मकोय के क्या फायदे हैं?

इसे सुनेंरोकेंलाभ: Arq Makoh (जिसे ककामाची अर्क भी कहा जाता है) एक यूनानी दवा है जिसे सोलानम निग्रम प्लांट से डिस्टिलेशन विधि के साथ तैयार किया जाता है. इसका उपयोग पेट के अंगों की बीमारियों के लिए किया जाता है जैसे पेट, आंत, बिल्डिंग और प्लीन.

मकोय का पेड़ कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंमकोय (BLACK NIGHT OR NIGHT SHADE) को काकमाची और भटकोइंया भी कहते हैं। यह एक छोटा-सा पौधा है जो भारतवर्ष के छाया-युक्त स्थानों में हमेशा पाया जाता हैं। मकोय में पूरे वर्ष फूल और फल देखे जा सकते हैं। मकोय में शाखायुक्त एक-डेड़ फुट तक उँची, तथा शाखाओं पर उभरी हुई रेखाएं होती हैं।

मकोय के पेड़ कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकें-मकोय का पौधा झाड़ीनुमा होता है। इसकी लंबाई अधिकांश 1 से डेढ़ फीट होती है। मकोय के पत्ते आयताकार और अंडाकार होते हैं। इस पर बहुत छोटे सफेद रंग के फूल आते हैं जो बाद में हरे रंग के फल में बदल जाते हैं।

मकोय की खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंमकोय की खेती तो नहीं होती लेकिन ये ज्यादतर झाड़ियों या खेतों में अपने आप उग आता है। प्रकृति ने मनुष्य के जीवन को स्वस्थ रखने के लिए कई वनस्पतियां प्रदान की है। लेकिन इसकी जानकारी के अभाव में हर कोई इन औषधीय पेड़ों का उपयोग या यूँ कहें की पहचान नहीं कर पाता है। ऐसी ही एक औषधि है मकोय।

मकोय का वानस्पतिक नाम क्या है?

Solanum nigrumमकोय / वैज्ञानिक नाम

सोलेनम निग्रम किसका वानस्पतिक नाम है?

सोलनम निग्रम

Solanum nigrum European black nightshade
Family: Solanaceae
Genus: Solanum
Species: S. nigrum
Binomial name

रसभरी कितने रुपए किलो है?

इसे सुनेंरोकेंइस किस्म की रसभरी की पैदावार एक बीघा में करीब 800 किलो तक है। बाजार भाव करीब 150 से 200 रुपए किलो तक रहता है।

सोलेनेसी कुल में कौन से पौधे आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसोलेनेसी द्विबीजपत्री पादपों का एक महत्वपूर्ण कुल है जिसमें लगभग 90 वंश और 2250 जाटियाँ सम्मिलित है। इस कुल के सदस्य अधिकांशत: विश्व के उष्णकटिबंधीय और शीतोष्ण क्षेत्रों में पाए जाते है। मध्य और दक्षिण अमेरिका , विश्व में इस कुल के प्रमुख वितरण केंद्र है।