राष्ट्रीय महिला शिक्षा समिति श्रीमती दुर्गाबाई देशमुख की अध्यक्षता में कब गठित हुई?

राष्ट्रीय महिला शिक्षा समिति श्रीमती दुर्गाबाई देशमुख की अध्यक्षता में कब गठित हुई?

इसे सुनेंरोकेंदुर्गाबाई देशमुख समिति के सुझाव को स्वीकार करते हुए केन्द्रीय शिक्षा मन्त्रालय ने सन् 1965 में राश्ट्रीय महिला शिक्षा परिशद (National Council of Women’s Education) का गठन किया।

आंध्र महिला सभा के संस्थापक कौन थे?

दुर्गाबाई देशमुखआंध्रा महीला सभा / संस्थापक
इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर दुर्गाबाई देशमुख है। दुर्गाबाई देशमुख आंध्र महिला सभा की संस्थापक थी। वह लोकप्रिय रूप से “आयरन लेडी” के रूप में जानी जाती थी। उन्होंने मद्रास में सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान नमक सत्याग्रह का आयोजन किया और उन्हें कैद कर लिया गया।

दुर्गाबाई देशमुख समिति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय महिला-शिक्षा समिति की अध्यक्ष दुर्गाबाई देशमुख जिन्होंने प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के संगठित प्रयास के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन लाने की कोशिश की, जिन्होंने जनसंख्या नीति तैयार करने के लिए विस्तृत प्रतिवेदन तैयार किया, राष्ट्र के प्रगति में महिलाओं की भागीदारी निश्चित करने के लिए मज़बूत आधारशिला की नींव रखी।

दुर्गा बाई की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समिति का गठन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकें1946 में दुर्गाबाई मद्रास प्रांत से भारत की संविधान सभा की सदस्य चुनी गई। वह संविधान सभा में अध्यक्षों के पैनल में अकेली महिला थीं। वह कई सामाजिक कल्याण कानूनों के अधिनियमित में सहायक थी। 1948 में उन्होंने आंध्र एजूकेशन सोसायटी (एईएस) की स्थापना की, जो तेलुगु बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए थी।

राष्ट्रीय महिला शिक्षा परिषद की अध्यक्ष कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय महिला-शिक्षा समिति की अध्यक्ष दुर्गाबाई देशमुख

महिला उत्थान के लिए स्वतंत्र भारत में पहली कमेटी कौन सी थी?

इसे सुनेंरोकेंदुर्गाबाई देशमुख ने आन्ध्र महिला सभा, विश्वविद्यालय महिला संघ, नारी निकेतन जैसी कई संस्थाओं के माध्यम से महिलाओं के उत्थान के लिए अथक प्रयत्न किये। दुर्गाबाई ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन की अध्यक्ष थीं।

दुर्गा बाई की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति का गठन कब हुआ?

नारी शिक्षा की राष्ट्रीय कमेटी की प्रथम अध्यक्ष कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंपहले आयोग का गठन 31 जनवरी, 1992 को हुआ जिसकी अध्‍यक्ष श्रीमती जानकी पटनायक थीं। दूसरे आयोग का गठन जुलाई, 1995 में किया गया जिसकी अध्‍यक्ष डा0 (श्रीमती) मोहिनी गिरि थीं। तीसरे आयोग का गठन जनवरी, 1999 में किया गया जिसकी अध्‍यक्ष श्रीमती विभा पारथसारथी थीं ।

भारत सरकार ने महिला सशक्तिकरण नीति कब बना?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्र निर्माण गतिविधियों में महिलाओं की भूमिका को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वर्ष 2001 को महिला सशक्तिकरण वर्ष घोषित किया था और महिलाओं को स्वशक्ति प्रदान करने की राष्ट्रीय नीति अपनायी थी। महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक, कानूनी और राजनीतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई कानून बनाए गए हैं।