शरद जोशी जी का जन्म कब हुआ था?

शरद जोशी जी का जन्म कब हुआ था?

21 मई 1931शरद जोशी / जन्म तारीख
इसे सुनेंरोकेंउनका जन्म 21 मई, 1931 को उज्जैन में हुआ था. अपने दौर की सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक विसंगतियों पर उनकी पैनी निगाह थी, और शब्द मारक. लिहाजा बड़ी साफगोई से उन्होंने अपने शब्दों से उसे कुरेदना शुरू किया. कहते हैं, शरद जोशी पहले व्यंग्य नहीं लिखते थे, लेकिन आलोचना ने उन्हें व्यंग्यकार बना दिया.

शारदा जोशी कौन है?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी के सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार शरद जोशी का जन्म 21 मई 1931 को उज्जैन, मध्यप्रदेश में हुआ था। शरद जोशी ने मध्य प्रदेश सरकार के सूचना एवं प्रकाशन विभाग में काम किया लेकिन अपने लेखन के कारण इन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ दी और लेखन को ही पूरी तरह से अपना लिया। आपने इन्दौर में रहते हुए समाचारपत्रों और रेडियो के लिए लेखन किया।

शरद जोशी की प्रसिद्ध रचना कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें’परिक्रमा’ ‘दूसरी सतह’, ‘प्रतिदिन’, और ‘किसी बहाने’ शरद जोशी की लिखी प्रमुख व्यंग्य-कृतियां हैं. उन्होंने ‘क्षितिज’, ‘छोटी सी बात’, ‘सांच को आंच नहीं’ और ‘उत्सव’ जैसी फिल्मों की पटकथा भी लिखी.

लेखक शरद जोशी द्वारा जिज्ञासा का केंद्र कौन है?

इसे सुनेंरोकेंशरद जोशी को किसी विचारधारा के अंदर न समटेते हुए लेखक वागीश सारस्वत ने ‘व्यंग्यर्षि शरद जोशी’ के नाम से किताब लिखी है. इस किताब में लेखक ने शरद जी के व्यक्तित्व से लेकर उनके काम तक को लिखा है. एक लेखक के संघर्षों को बयां करती हुई इस किताब में बताया गया है कि भारतीय राजनीति की तरह ही हिंदी साहित्य में कई गुट बने हुए हैं.

शरद जोशी के माता पिता का क्या नाम है?

शरद जोशी का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में २१ मई १९३१ को हुआ।…

शरद जोशी
जन्म 21 मई 1931 उज्जैन
मृत्यु 5 सितम्बर 1991 (उम्र 60) मुंबई
व्यवसाय लेखक, कवि
राष्ट्रीयता भारतीय

लेखक शरद जोशी जी द्वारा जिज्ञासा का केंद्र कौन है?

शरद एक याद किसकी रचना है?

लेखन परिचय – आरम्भ में कुछ कहानियाँ लिखीं, फिर पूरी तरह व्यंग्य-लेखन ही करने लगे।…

शरद जोशी
जन्म 21 मई 1931 उज्जैन
मृत्यु 5 सितम्बर 1991 (उम्र 60) मुंबई
व्यवसाय लेखक, कवि
राष्ट्रीयता भारतीय

शरद जोशी द्वारा रचित जीप पर सवार इल्लियाँ व्यंग्य का मूल भाव क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसी कारण छोटे अफसर ने किसान और उसके खेत को क्रोध से देखा। “जीप पर तीन इल्लियाँ सवार हैं जो खेती की ओर चलीं।” इस पंक्ति से क्या व्यंग्य उभरा है? उत्तर: बड़ा अफसर चने की फसल पर इल्ली उन्मूलन अभियान की प्रगति देखने गया था।

शरद जोशी जी का ज म कहाँ ᱟआ?

इसे सुनेंरोकेंशरद जोशी का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में २१ मई १९३१ को हुआ। जीवन परिचय – कुछ समय तक यह सरकारी नौकरी में रहे, फिर इन्होंने लेखन को ही आजीविका के रूप में अपना लिया। लेखन परिचय – आरम्भ में कुछ कहानियाँ लिखीं, फिर पूरी तरह व्यंग्य-लेखन ही करने लगे।

लेखक ने अफसर के बारे में क्या कहा है?

इसे सुनेंरोकेंलेखक अफसर के बारे में कहते हैं कि अफसर जब आता है तो वह चमन में बाहर बन कर आता है, और अफसर जब जाता है, तो मर्तबान का अचार बन कर जाता है। लेखक के अनुसार अब अफसर से दोस्ती या रिश्ता नहीं किया जा सकता और अफसरों के साथ नियम के साथ चलना ही बेहतर रहता है, क्योंकि क्या पता अफसर कब भड़क जाए और अपनी अफसरी दिखाने लगे।

शरत एक याद संस्मरण के लेखक कौन है *?

इसे सुनेंरोकेंअमृतलाल नागर जी लिखते हैं कि- एक बार शरत ने मुझे बतलाया कि अपने जीवन में उन्होंने दुख का दो बार आंतरिक अनुभव किया है। सन 1910 ई.