हामिद खाँ लेखक के मुल्क जाकर क्या देखना चाहता था?

हामिद खाँ लेखक के मुल्क जाकर क्या देखना चाहता था?

इसे सुनेंरोकेंखाने के बारे में पूछताछ करने के कारण उसका हामिद खाँ से परिचय हुआ। प्रश्न 2. हामिद खाँ लेखक के मुल्क जाकर अपनी आँखों से क्या देखना चाहता था? ‘काश मैं आपके मुल्क में आकर यह सब अपनी आँखों से देख सकता।

रेलवे स्टेशन से कुछ दूर लेखक जिस गाँव में गया वहाँ उसे क्या नज़र आ रहा था?

इसे सुनेंरोकेंएक बार गर्मियों में वह तक्षशिला के खंडहर देखने गए थे। गर्मी के कारण लेखक का भूख प्यास से बुरा हाल था। खाने की तलाश में वह रेलवे स्टेशन से आगे बसे गाँव की ओर चला गया। वहाँ तंग और गंदी गलियों से भरा बाज़ार था, वहाँ पर खाने पीने का कोई होटल या दुकान नहीं दिखाई दे रही थी और लेखक भूख प्यास से परेशान था।

अंगीठी के पास कौन बैठा हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंलेखक जब तक्षशिला के खण्डहर देखने गया तो वहाँ की कड़कड़ाती धूप में भूख-प्यास से बेहाल हो गया। तभी चपातियाँ की सौंधी महक सूँघकर वह एक दुकान की ओर मुड़ गया जहाँ पठान अंगीठी के पास बैठा चपातियाँ सेंक रहा था।

लेखक कहाँ के रहने वाले थे?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: लेखक तक्षशिला का खंडहर देखने भ्रमण पर गया था। दोपहर के समय भूख लगने पर वह किसी ऐसे जगह की तलाश में था जहाँ उसे भोजन मिल सके।

लेखक तक्षशिला क्यों गया था वहां उसने क्या दृश्य देखा?

इसे सुनेंरोकेंलेखक तक्षशिला (पाकिस्तान) के पौराणिक खंडहर देखने गया था। वहाँ वह धूप में भूख-प्यास से बेहाल होकर होटल की तलाश कर रहा था कि उसे हामिद खाँ की दुकान पर जाना पड़ा। यहाँ हामिद खाँ ने जाना कि लेखक भारत से आया है। और वह हिंदू है तो उसने लेखक से खाने का पैसा नहीं लिया और कहा, “भाई जान, माफ़ करना।

हामीद खाँ पाठ के माध्यम से लेखक ने क्या समझाने का प्रयास किया है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: हामिद खाँ को पता चला कि लेखक हिंदू है तो हामिद ने पूछा − क्या वह मुसलमानी होटल में खाएँगे। तब लेखक ने बताया कि हिंदुस्तान में हिंदू–मुसलमान में कोई भेद नहीं होता है।

लेखक के पूछने पर कि खाने को कुछ मिलेगा तो हामिद खाँ ने क्या उत्तर दिया?

(क) हामिद खाँ की आवाज। उसकी वह मुसकान आज भी लेखक के दिल में बसी है।…Answer.

Class 9th English Lessons Class 9th English Mcq Take Free MCQ Test English
Class 9th Hindi Lessons Class 9th Hindi Mcq Take Free MCQ Test Hindi
Class 9th Science Lessons Class 9th Science Mcq

हामिद खाँ की उन चारित्रिक विशेषताओ पर प्रकाश डालिए जिनसे आप प्रभावित हैं और बताईए कि उनसे हम क्या सीख सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: पाठ का लेखक तक्षशिला भ्रमण के दौरान भूख-प्यास से भटकते-भटकते हामिद खाँ के होटल पहुंच गया। वहां उसने खाना मांगा तो हामिद खाँ को विश्वास नहीं हुआ, कि एक हिंदू व्यक्ति उसके मुसलमानी होटल में खाना खाने के लिए आएगा। तब लेखक ने बताया कि उसके यहां मालाबार में ऐसा कुछ नहीं होता।

गमले और दीवार को जोड़ने वाले भाग में कौन छिपा था *?

इसे सुनेंरोकेंलेखिका कहती है कि जब वह कौवो के बारे में सोच रही थी तभी अचानक से उसकी उस सोच में कुछ रुकावट आ गई क्योंकि उसकी नजर गमले और दीवार को जोड़ने वाले भाग में छिपे एक छोटे-से जीव पर पड़ी। जब लेखिका ने निकट जाकर देखा तो पाया कि वह छोटा सा जीव एक गिलहरी का छोटा-सा बच्चा है।