रात को बर्तन मांजने से क्या होता है?

रात को बर्तन मांजने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंबर्तनों में मां लक्ष्मी का वास होता है। जिन घरों में बर्तन धोने बिना लोग सोते हैं वहां गरीबी के आसार मंडराने लगते हैं। शास्त्रों में यहां तक कहा गया है कि बर्तन साफ किए बिना सोना गरीबी को बुलावा देने जैसा होता है। अगर रात में आप बर्तन बिना धोए सो जाते हैं तो घर में मां लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता।

घर में जूठे बर्तन क्यों नहीं रखनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंघर में रखा हुआ जूठन विशेष रूप से एक नकारात्मकता लेकर आता है. इसलिए कहा जाता है कि जूठे बर्तन भी गरीबी की कारण बन सकते हैं. वास्तु के अनुसार, किचन घर के प्रमुख भाग में से एक है और सबसे ज्यादा वास्तु दोष किचन में ही होता है क्योंकि वहां सबसे ज्यादा तत्व मिलते हैं. किचन में जल, अग्नि, वायु ये सभी तत्व पाए जाते हैं.

रात को किचन साफ करके सोने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंगृहिणियों को रात में बर्तनों को साफ कर पूरा किचन संवार कर सोना चाहिए. इससे लक्ष्मी जी तो प्रसन्न होती ही हैं. साथ ही मकड़ी, कॉकरोच और छिपकली आदि जीव बर्तनों व अन्य खाद्य सामग्रियों से दूर भी रहते हैं. साफ सफाई में उपयोग आने झाड़ू पोंछा और अन्य कपड़ों को भी नियत जगह पर व्यस्थित ढंग से रखा जाना आवश्यक है.

स्टील की सफाई कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंस्टील के बर्तन को हमेशा साबुन वाले घोल लगाकर स्पंज या नायलोन के स्क्रब से साफ करें। इसके लिए तारे वाले गुंजे का इस्तेमाल नहीं करें, नहीं तो इसमे निशान बन जाएंगे। अक्सर हम देखते है कि स्टील के बर्तन में सफेद रंग की तह जम जाती है जो कि साल्ट या कैल्शियम डिपोजिट होते हैं।

तांबे के बर्तन कैसे साफ़ किए जाएं?

घर पर तांबे के बर्तन साफ करने के तरीके-

  1. तांबे के बर्तनों को नमक और सिरके के घोल से साफ करने पर भी ये चमकने लगेंगे।
  2. आटे, सिरके और नमक से भी आप तांबे के बर्तनों को चमका सकती हैं।
  3. तांबे के बर्तनों को साफ करने के नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  4. तांबे के बर्तनों को नमक और नींबू के पानी से भी धो सकती हैं।

स्टील रेलिंग से सीमेंट कैसे निकालें?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल, ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से सीमेंट स्टील से चिपक जाता है, जैसा कि ऐसा होता है क्योंकि सीमेंट की उचित अशुद्धता के कारण उपयोग के बाद स्टील बन जाता है। अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, स्टील की सतह पर सूखी कठोर चिपचिपा सीमेंट पर हमारे सबसे अच्छे सीमेंट रिमूवर रसायन को लागू करें।