महादेवी वर्मा को क्या कहा जाता है?

महादेवी वर्मा को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी छायावाद युग की महत्त्वपूर्ण स्तंभ महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च, 1907 को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में हुआ था. अपने काव्य में उपस्थित विरह वेदना और भावनात्मक गहनता के चलते ही उन्हें आधुनिक युग की मीरा कहा जाता है.

महादेवी वर्मा के गुरु कौन थे?

महादेवी वर्मा (२६ मार्च 1907 — 11 सितम्बर 1987) हिन्दी भाषा की कवयित्री थीं।…महादेवी वर्मा

महादेवी वर्मा जी
जन्म 26 मार्च 1907 फ़र्रुख़ाबाद, संयुक्त प्रान्त आगरा व अवध, ब्रिटिश राज
मृत्यु 11 सितम्बर 1987 (उम्र 80) प्रयागराज, उत्तर प्रदेश, भारत
व्यवसाय उपन्यासकार, कवयित्री, लघुकथा लेखिका
राष्ट्रीयता भारतीय

महादेवी वर्मा द्वारा रचित निबंध कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमहादेवी वर्मा का साहित्य में योगदान Contribute in litreture उनकी प्रमुख रचनाओं में निहार, नीरजा, संगीत दीपशिखा और यामा उल्लेखनीय है जबकि स्मृति की रेखाएँ और अतीत के चलचित्र उनके संस्मरण आत्मा का गद्य रचना संग्रह हैं। इसी श्रृंखला की कड़ियाँ, पथ का साथी, मेरा परिवार और क्षणदा उनके निबंध संकलन है।

महादेवी को आधुनिक युग की क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमहादेवी का प्रसिद्ध गीत, ‘मैं नीर भरी दुःख की बदली’ इस बात का परिचायक है कि उनका यह जीवन दर्शन है जो मीराबाई जैसा ही है। यहीं कारण है कि महादेवी वर्मा को आधुनिक युग की “मीरा” भी कहा जाता है।

महादेवी वर्मा द्वारा लिखित सूर्यकांत त्रिपाठी निराला पाठ गद्य की कौन सी विद्या है?

इसे सुनेंरोकेंरचनात्मक गद्य के अतिरिक्त महादेवी का विवेचनात्मक गद्य तथा दीपशिखा, यामा और आधुनिक कवि- महादेवी की भूमिकाएँ उत्कृष्ट गद्य-लेखन का नमूना समझी जाती हैं। उनकी कलम से बाल साहित्य की रचना भी हुई है।

महादेवी वर्मा का जीवन परिचय कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंमहादेवी वर्मा | Mahadevi Verma. महादेवी वर्मा का जन्म पुस्तकों में 26 मार्च, 1907 को होली के दिन फ़र्रूख़ाबाद (उत्तर प्रदेश) में हुआ, बताया गया है। उनका जन्म 24 मार्च, 1902 को अधिक तर्कसंगत लगता है चूंकि होली 1902 में ही 24 मार्च (26 की तिथि के निकट) को सही जान पड़ती है। अन्य तिथियों को होली इस दिन के आसपास नहीं थी।

मुरझाया फूल किसकी रचना है?

इसे सुनेंरोकेंमुरझाया फूल कविता प्रसिद्ध कवियित्री सुभद्रा कुमारी चौहान द्वारा रचित हैं।