वायरल फीवर में कौन सी दवाई लेनी चाहिए?

वायरल फीवर में कौन सी दवाई लेनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंवायरल फीवर (Viral Fever) में हल्दी और सौंठ का पाउडर काफी फायदेमंद है. सौंठ यानी कि अदरक का पाउडर, जिसमें फीवर को ठीक करने वाले गुण मौजूद होते हैं. इसके लिए बस आपको एक छोटी चम्मच हल्दी, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर, थोड़ी सी चीनी और एक चम्मच सौंठ का पाउडर मिलाएं. इन सभी चीजों का एक कप पानी में उबाल लें.

वायरल कितने दिन तक रहता है?

इसे सुनेंरोकेंवायरल बुखार में इंसान को 3 से 5 दिन तक बुखार रहता है। ठंडी हवा से कपकपी लगकर बुखार आता है और शरीर में दर्द बना रहता है। वायरल बुखार 3 से 5 दिन बाद ठीक होने लगता है। वायरल संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से और हवा के माध्‍यम से फैलता है।

वायरल फीवर के लक्षण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवायरल होने से वाले शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखते हैं जैसे, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि. बड़ों के साथ यह वायरल फीवर बच्चों में भी तेजी से फैलता है. इसमें ऐंटिबायोटिक नहीं दी जाती।

कैसे वायरल बुखार के बाद ठीक करने के लिए?

इसे सुनेंरोकेंज्यादा सूप प‍िएं फीवर में हल्का खाना चाहिए जो कि जल्दी से पच जाए. खिचड़ी के साथ सूप भी बुखार के लिए बेहतर खाना माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. यदि आप बुखार में सूप को अपने डाइट चार्ट में शामिल कर ले, तो जल्‍द र‍िकवरी होगी और कमजोरी दूर हो जाएगी.

वायरल फीवर में क्या खाना चाहिए?

संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर संतरे का रस बुखार कम करने के साथ ही आपको स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है।

  • सूखे मेवे वायरल बुखार से पीड़ित व्यक्तियों के लिए ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।
  • हरी सब्जियों का सेवन
  • दही
  • लहसुन
  • वायरल फीवर हो तो क्या करना चाहिए?

    ALSO READ: शरीर को स्वस्थ, सुंदर और बलवान बनाना है, तो शहद के ये नुस्खे अपनाएं

    1. हल्दी और सौंठ का पाउडर – सौंठ यानी कि अदरक का पाउडर और अदरक में होते है फीवर को ठीक करने वाले गुण।
    2. तुलसी का इस्तेमाल करें –
    3. धनिये की चाय पिएं –
    4. मेथी का पानी पिएं –
    5. नींबू और शहद –

    वायरल फीवर होने पर क्या करें?

    इसे सुनेंरोकेंवायरल फीवर में मेथी का पानी पीने से फायदा होता है. इसके लिए आप थोड़े से मेथी दानों को एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह इस पानी को छानकर हर दो घंटे में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसको पीते रहें. दालचीनी भी वायरल बुखार में होने वाले गले के दर्द, जुकाम, खांसी जैसी दिक्कत से आराम देती है.