हिंदी लिखावट कैसे सुधारें?

हिंदी लिखावट कैसे सुधारें?

हैंडराइटिंग कैसे सुधारें (Handwriting Kaise Sudhare)

  1. ठीक से बैठ कर लिखना
  2. पेन पर जोर देकर ना लिखें
  3. लिखने की स्पीड को कम करें
  4. केवल पंजा नहीं पूरा बाजू को move करें
  5. दो शब्दों के बीच गैप सामान रखें
  6. लिखते समय पेज की सफाई पर विशेष ध्यान दें
  7. लिखने में पेंसिल का उपयोग ज्यादा करें

एग्जाम में फास्ट कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंहमारे एक्सपर्ट्स मानते हैं: आप तेजी से और आसानी से लिख पाएंगे अगर आपको पता होगा कि आपको क्या लिखना है और अपने पॉइंट्स किस तरह रखने हैं। यदि आपके पास निबंध लिखने के लिए 30 मिनट हैं, तो खुद को सात से आठ मिनट समय प्लान बनाने के लिए दें।

अंग्रेजी में अपनी लिखावट कैसे सुधारें?

इसे सुनेंरोकेंउदाहरण के लिए यदि अंग्रेजी की लिखावट को सुधारना चाहते है तो सबसे पहले 4 लाइन कापी आती है उससे अंग्रेजी लिखने की शुरुआत कर सकते है पहले किताब में देख ले की कौन सा अक्षर किस लाइन के हिसाब से फिट लिखा गया है फिर उसी कॉपी में उसी के अनुसार इन चारो लाइन में लिखने का प्रयास करे जिससे अगर लाइन के हिसाब से अक्षर को मिलाकर …

र कैसे लिखे?

इसे सुनेंरोकें’र’ के उच्चारण में जीभ की नोक को कुछ लुंठित करके (लपेटकर), वर्त्स (अर्थात् ऊपर के मुड़ने को) स्पर्श किया जाता है। ‘र’ में प्राय: सभी मात्राएँ और चिह्न सामान्य रूप से जुड़ते हैं। परंतु ‘र्’ में ‘ऋ’ की मात्रा नहीं लगती तथा ‘उ’ और ‘ऊ’ मिलने पर क्रमश: विशेष रूप ‘रु’ और ‘रू’ बनते हैं (रुपया, रूप, रुष्ट, रूठा)।

र के विभिन्न प्रकार कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी भाषा में ‘र’ के चार रूप होते हैं – रेफ़, पदेन, रडार, लुण्ठित। हम यह भी कह सकते हैं कि र को चार प्रकार से लिखा जा सकता है। इस पोस्ट में हम ‘र’ के चार रूप – रेफ़, पदेन, रडार, लुण्ठित और उनसे बने शब्दों के बारे में पढ़ेंगे।

व्हाट्सप्प पर कुरसीवे राइटिंग कैसे लिखे?

इसे सुनेंरोकें-ऐप को ओपन करने के बाद यह आपसे कीबोर्ड को इनेबल करने की परमिशन मांगता है. इसके बाद इनेबल फॉन्ट कीबोर्ड पर टैप करें. परमिशन देने के बाद यहां पर आपको कीबोर्ड सेटिंग्स को मैनेज करना होगा. इसके लिए आपको टॉगल फॉर फोन्ट पर क्लिक करना होगा, फिर डिफॉल्ट कीबोर्ड के लिए फॉन्ट कीबोर्ड को चुनना होगा.