आना का थर्ड फॉर्म क्या होगा?

आना का थर्ड फॉर्म क्या होगा?

इनका प्रयोग समय को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है. जैसे; मोहन कल आएगा. “कल आएगा” Verb Forms का ही एक भाग है जो भविष्य काल का बोध करता है. इसलिए, इसके रूपों का अध्ययन आवश्यक है….Verb Forms V1 , V2 और V3 में बदलने का नियम

Present Form (V1) Past Form (V2) Past Participle (V3)
Answer (उत्तर देना) Answered Answered

V5 क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंVivo V5 फोन एंड्राइड v6. 0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जो आपको बिना रुके फोन चलाने में मदद करता है और फोन की 3000mAh की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इसमें घंटों वीडियो देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं, मूवी देख सकते हैं या फिर अपनी मर्जी का कोई भी काम कर सकते हैं।

वर्ब की कितनी फॉर्म होती है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ब के मुख्यतः तीन रूप होते हैं ( V1, V2, V3) लेकिंग यहाँ पर हम V4 (Verb का ing form) का भी अध्ययन करेंगे। निचे क्रिया के चार रूप के कुछ उदाहरण दिए गए हैं। कुछ ऐसे Verbs भी होते है जिनका V2 और V2 फॉर्म एक समान होते हैं।

वर्ब को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंक्रिया: क्रिया संस्कृत [संज्ञा स्त्रीलिंग] 1. (व्याकरण) वह शब्द जिससे किसी कार्य के किए जाने या होने की अवस्था या भाव प्रकट हो 2. ऐसा कार्य जो किया जाता हो या किया जा रहा हो 3. कर्म 4.

Verb की कितनी अवस्थाएं होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंजैसे Verb के दो भेद होते है । फिर इसमें Auxiliary Verb के क्रमशः तीन प्रकार बतायें है, जो कि निम्न है ।

वर्ग क्रिया कितने प्रकार की होती है?

क्रिया के कितने भेद होते हैं?

  • अकर्मक क्रिया
  • सकर्मक क्रिया
  • प्रेरणार्थक क्रिया
  • नामधातु क्रिया
  • संयुक्त क्रिया
  • सामान्य क्रिया
  • पूर्वकालीन क्रिया

हेल्पिंग वर्ब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंHelping Verb Kya Hoti Hai (हेल्पिंग वर्ब क्या है) साधारण भाषा में अगर आपको समझाएं तो सहायक क्रिया यानि Helping Verb वे होती हैं, जो वाक्य को बताने में हेल्प करती हैं कि वाक्य Present (वर्तमान) में है, Past (भूतकाल) में है या Future ( भविष्य) में है।