तुलनात्मक कथन से आप क्या समझते हैं?

तुलनात्मक कथन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंतुलनात्मक राजनीति में दो या अधिक देशों की राजनीति की तुलना की जाती है या एक ही देश की अलग-अलग समय की राजनीति की तुलना की जाती है और देखा जाता है कि इनमें समानता क्या है और अन्तर क्या है। एडवर्ड फ्रीमैन के अनुसार, तुलनात्मक राजनीति राजनीतिक संस्थाओं एवं सरकारों के विविध प्रकारों का एक तुलनात्मक विवेचन एवं विश्लेषण है।

तुलनात्मक लोक प्रशासन का जनक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंतुलनात्मक लोक-प्रशासन का दृष्टिकोण सर्वप्रथम वुडरो विल्सन के नवीन लेख ‘द स्टडी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन’ (१८८७) में आया। इस लेख में विल्सन ने लोक-प्रशासन के तुलनात्मक अध्ययन पर बल दिया। तुलनात्मक लोक प्रशासन, लोक प्रशासन के अध्ययन के क्षेत्र में एक नवीन अवधारणा है।

तुलनात्मक रूप से शासन का कौन सा अंग अधिक प्रभावशाली होता जा रहा है?

इसे सुनेंरोकेंतुलनात्मक लोक प्रशासन ही वो माध्यम है, जिसके आधार पर ये ज्ञात होता है कि एक ही प्रकार की प्रशासनिक संस्थाऐं दो देशों में अलग-अलग व्यवहार करती हैं और उनके परिणाम भी अलग- अलग होते हैं। इन सब का कारण हर देश की सामाजिक रूप रचना का वहाँ के प्रशासनिक संगठन के रूप तथा प्रक्रिया को प्रभावित करना है।

आलोचना की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआलोचना का कार्य कवि और उसकी कृति का यथार्थ मूल्य प्रकट करना है। इसके लिए कृति में व्याप्त गुणों का उदघाटन और दोषों का विवेचन करना तो आलोचक का कार्य है ही, साथ ही समाज में और अन्य कलाकृतियों के बीच उस कृति का क्या स्थान और महत्व है, यह स्पष्ट करना भी आलोचना का उद्देश्य है।

तुलनात्मक प्रशासनिक समूह का प्रथम अध्यक्ष कौन था?

इसे सुनेंरोकेंइसमें दो या दो से अधिक देशों, प्रान्तों तथा स्थानों की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के मध्य तुलना की जाती है। तुलनात्मक लोक-प्रशासन का दृष्टिकोण सर्वप्रथम वुडरो विल्सन के नवीन लेख ‘द स्टडी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन’ (१८८७) में आया। इस लेख में विल्सन ने लोक-प्रशासन के तुलनात्मक अध्ययन पर बल दिया।

तुलनात्मक प्रशासन समूह की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंCAG Phase तुलनात्मक प्रशासन समूह का गठन 1963 में अमेरिकन सोसाइटी आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की एक समिति के रूप में किया गया। इसे वित्तीय सहायता प्रदान करने वाली मुख्य एजेंसी फोर्ड फाउंडेशन थी क्योंकि इस एजेंसी की रूचि उभरते हुए राष्ट्रों की वहुआयामी समस्याओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने में थी।