अभियन्ता का मतलब क्या होता है?

अभियन्ता का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअधिशासी अभियन्ता जिलाधिकारी के अधीन कार्यों की प्रगति अनुश्रवण तथा प्रशासनिक निर्देशों के अनुसार कार्यवाही कराने के लिए भी उत्तरदायी है। कार्यों के लिए निर्धारित स्तर से निविदा आमंत्रण कार्य, प्रगति, अनुश्रवण तथा मानकों से संतुष्ट होने पर भुगतान की कार्यवाही कराने के लिए भी उत्तरदायी है।

सहायक अभियंता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअभियंता (इंजिनीयर) वह व्यक्ति है जिसे अभियाँत्रिकी की एक या एक से अधिक शाखाओं में प्रशिक्षण प्राप्त हो अथवा जो कि व्यावसायिक रूप से अभियाँत्रिकी सम्बन्धित कार्य कर रहा हो।

कनिष्ठ सहायक का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंJunior Assistant का काम उससे उच्च पोस्ट वाले व्यक्ति की सहायता करना है. Junior Assistant का मुख्य काम कम्पुटर से सबंधित डाटा फीडिंग का है. कनिष्ठ सहायक का काम सरकारी विभागों में ज्यादातर हिंदी भाषा में कंटेंट लिखने का और डाटा फीडिंग का होता है. Junior Assistant का काम निर्धारित समय में काम पूर्ण करना होता है.

ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंग्रामीण अभियन्त्रण विभाग ग्राम्य विकास विभाग अन्तर्गत एक शासकीय विभाग है, जिसका अपना कोई मूल वजट नहीं होता है। जन प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न योजनाओं में प्रस्तावित निर्माण कार्यों एवं अन्य योजनाओं में स्वीकृत कार्यों का सम्पादन विभाग द्वारा लोक निर्माण विभाग के मानक एवं विशिष्टियों के अनुरूप सम्पादित कराया जाता है।

कनिष्ठ सहायक की सैलरी कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंकनिष्ठ सहायक समूह ग लेवल का एक क्लर्क होता है जिसका वेतनमान यूपी में 20000 रू प्रतिमाह के लगभग होता है।

सरकारी बाबू की सैलरी कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंबाबू से बड़े बाबू बनने पर लिपिक का वेतन बढ़ना था, लेकिर वह कम हो गया। यानी सहायक ग्रेड-2 से जब लेखापाल के पद पर लिपिक की पदोन्नति हुई तो उसका वेतन घट (ग्रेड पे 2800 से घटकर 2400 रुपए) गया।

बाबू का वेतन कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंइन अधिकारियों के साथ संबंधित कर्मचारी भी समान रूप से उत्तरदायी हैं क्योंकि पुनरीक्षित वेतनमान में वेतन निर्धारण हेतु स्वयं उनके द्वारा भी वेतन एवं विकल्प दर्शाते हुए चुना गया होगा। वेतन पर्ची के अनुसार वेतन 53 हजार छह सौ पाया गया है, जबकि वेतन देयता 35 हजार 900 बनता है।