सस्य सघनता क्या है?

सस्य सघनता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंफसल सघनता (Crop Intensity) फसल सघनता को एक वर्ष में कुल कृषित क्षेत्र (Total cultivated area) व निवल कृषित क्षेत्र (Net cultivated area) के अनुपात के रूप में परिभाषित किया जाता है। जिसे प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है।

शस्य गहनता से आप क्या समझते है?

इसे सुनेंरोकेंशस्य गहनता का तात्पर्य एक निश्चित क्षेत्र में एक वर्ष में ली जाने वाली फसलों की संख्या है। दूसरे शब्दों में एक वर्ष में एक ही कृषि क्षेत्र पर उगायी जाने वाली फसलों की संख्या शस्य गहनता कहलाती है।

फसल चक्र सघनता कैसे निकालते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहरी खाद — आलू — गन्ना – अगर इनमें से फसल चक्र सघनता निकालने कहे तो हरी खाद को फसलों की संख्या में नहीं जोड़ते लेकिन इसकी अवधि को जोड़ा जाता है । इसी प्रकार यदि किसी फसल चक्र में किसी भी एक सीजन में खेत खाली या परती छोड़ा जाता है (जैसे- धान–परती–आलू ) तो परती को नही जोड़ा जाता लेकिन इसकी अवधि को जोड़ा जाता है।

उथली जड़ वाली फसल कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंपोषक तत्वों का समान व्यय- फसलों की जड़ें गहराई तथा फैलाव में विभिन्न प्रकार की होती हैं, अत: गहरी तथा उथली जड़ वाली फसलों के क्रमश: बोने से पोषक तत्वों का व्यय विभिन्न गहराइयों पर समान होता है, जैसे गेहूँ, कपास।

फसल चक्र में कम पानी चाहने वाली फसल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंजहा पानी की कमी हो वहा कम पानी चाहने वाली फसलो जेसे बाजरा,जौ, मसूर, चना इत्यादि फसलो को फसल चक्र में शामिल करना चाहिये. इस प्रकार की फसलो से कम पानी में उत्पादन के साथ –साथ भूमि की उर्वरता भी बनी रहती है.

फसल चक्र की गहनता से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंफसल चक्र की परिभाषा – “किसी खेत से एक निश्चित समय में उसकी मृदा उर्वरता को बनाए रखते हुए उगाए जाने वाली फसली के क्रम को फसल चक्र (crop rotation in hindi) कहते हैं।”

फसल चक्र क्या है फसल चक्र के प्रमुख सिद्धांत लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंफसल विविधीकरण (अलग-अलग फसल उगाना) समय की मांग है तथा किसान की जोखिम कम करने एवं टिकाऊ उत्पादन के लिए बहुत आवश्यक है. किसी निश्चित क्षेत्र में निश्चित अवधि में फसलों को इस प्रकार हेर फेर कर बोना, जिससे की फसलों से अधिकतम पैदावार प्राप्त हो सके और भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट ना हो फसल चक्र कहलाता है.