बुधवार का व्रत क्यों करना चाहिए?

बुधवार का व्रत क्यों करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंबुधवार का व्रत घर से तमाम विपदाओं को दूर करता है और सुख-शांति लेकर आता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा के साथ बुद्ध देव की भी पूजा की जाती है. अगर आपको त्वचा संबन्धी कोई रोग है, व्यापार में घाटा हो रहा है, कर्ज से परेशान हैं या घर में अक्सर क्लेश बना रहता है तो आपको बुधवार का व्रत जरूर करना चाहिए.

गणेश जी का व्रत करने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंमान्यता है कि गणपति के व्रत करने वाले साधक के जीवन में सुख, शांति और यश बना रहता है. साथ ही उनके अन्न भंडार और धन की कभी कमी नहीं होती. व्रत के दौरना गणेश जी की कथा अवश्य करनी चाहिए. आइए जानते हैं बुधवार के दिन व्रत (Budhwar Vrat) के समय किस कथा का स्मरण करना चाहिए.

बुधवार का व्रत कब करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें* बुध ग्रह का व्रत बुधवार को रखें। * व्रत कब करें – यह व्रत किसी भी शुक्ल पक्ष के प्रथम बुधवार से शुरू करें।

गणेश जी का व्रत कौन से दिन होता है?

इसे सुनेंरोकें3. प्रत्येक बुधवार के शुभ दिन गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और उसके जीवन से सभी तरह की रुकावटें दूर होती हैं।

गणेश का व्रत कैसे करें?

सुनील नागर के अनुसार जानिए गणेश चतुर्थी व्रत पर भगवान की पूजा कैसे कर सकते हैं…

  1. गणेश चतुर्थी पर स्नान के बाद लाल वस्त्र धारण करें।
  2. श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करते हुए पूजा करें।
  3. चतुर्थी पर गणेशजी के सामने दीपक जलाएं।
  4. पूजा पूरी होने के बाद भक्तों को प्रसाद वितरित करें और गणेशजी से दुख दूर करने की प्रार्थना करें।

गणेश जी का व्रत कौन से दिन रखा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभगवान गणेश को अतिप्रिय है बुधवार का दिन।

बुध का व्रत कैसे किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइस व्रत में दिन-रात में एक ही बार भोजन करना चाहिए. इस व्रत के समय हरी वस्तुओं का उपयोग करना श्रेष्ठतम है. इस व्रत के अंत में शंकर जी की पूजा, धूप, बेल-पत्र आदि से करनी चाहिए . साथ ही बुद्धवार की कथा सुनकर आरती के बाद प्रसाद लेकर जाना चाहिये.

बुधवार के कितने व्रत करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें* बुध ग्रह का व्रत बुधवार को रखें। * व्रत कब करें – यह व्रत किसी भी शुक्ल पक्ष के प्रथम बुधवार से शुरू करें। * कितने करें – व्रत संख्या 21 या 41 बुधवार तक रखें।