अच्छा प्रभाव डालने का क्या मतलब है?

अच्छा प्रभाव डालने का क्या मतलब है?

लोंगमैन डिक्शनरी ऑफ कंटेम्पररी इंग्लिश गिव (किसी) से एक इंप्रेशन/एसेंस/एक आइडियागिव (कोई) एक इंप्रेशन/एक भावना/एक विचार किसी विशेष तरीके से किसी चीज़ के बारे में सोचने के लिए मैं उसे गलत विचार नहीं देना चाहता था काम।

प्रभाव के उदाहरण क्या है?

इंप्रेशन का एक उदाहरण तब होता है जब आप किसी से मिलते हैं और उन्हें पसंद करते हैं । प्रभाव का एक उदाहरण है जब कोई क्रोधित कार्य करता है। इम्प्रेशन का एक उदाहरण है जब आप किसी से मिलते हैं और उन्हें अपने जैसा बनाने की कोशिश करते हैं। एक ही प्रकार के सेट से एक ही समय में मुद्रित प्रकाशन की सभी प्रतियां।

प्रेरणिक प्रभाव क्या है Hindi?

इसे सुनेंरोकेंपरन्तु जब असमान परमाणु संयोग करके सहसंयोजक बन्ध बनाते हैं तब साझे का इलेक्ट्रॉन युग्म विद्युत ऋणात्मक परमाणु पर थोडा – सा ऋण आवेश तथा दूसरे परमाणु पर थोडा – सा धन आवेश आ जाता है । ” सहसंयोजक बन्ध के बनने में बन्ध बनाने वाले साझे के इलेक्ट्रॉन युग्म का किसी एक परमाणु की ओर विस्थापित हो जाने को प्रेरित प्रभाव कहते हैं ।

1 प्रेरणिक प्रभाव क्या है उसके प्रकारों व अनुप्रयोगों को समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंजिन परमाणु या समूहों की विद्युत् ऋणात्मकता कार्बन की तुलना में अधिक होती है, वे ऋणात्मक प्रेरणिक प्रभाव (-I)` डालते हैं तथा जिनकी विद्युत् ऋणात्मकता कार्बन की तुलना में कम होती है, वे धनात्मक प्रेरणिक (+I) प्रभाव डालते हैं।

प्रेरणिक प्रभाव क्या है इसके अनुप्रयोगों की व्याख्या कीजिए?

आगमनात्मक प्रभाव और Electromeric प्रभाव के बीच अंतर क्या हिंदी में उदाहरणों सहित स्पष्ट है?

इसे सुनेंरोकेंआगमनात्मक प्रभाव वह प्रभाव है जो एक रासायनिक बंधन का आवेश एक अणु में आसन्न बंधों के उन्मुखीकरण पर होता है। इलेक्ट्रोमेरिक प्रभाव एक आक्रमणकारी एजेंट की उपस्थिति में एक अणु में पाई इलेक्ट्रॉनों का पूर्ण हस्तांतरण है। सिग्मा बॉन्ड में प्रेरक प्रभाव देखा जा सकता है। इलेक्ट्रोमेरिक प्रभाव पी बॉन्ड में देखा जा सकता है।

प्रेरणिक प्रभाव क्या है इसके अनुप्रयोग?

अनुनाद क्या है उदाहरण देकर समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंध्वनि अनुनाद यदि आप अपने कान पर कोई गिलास रखकर ध्वनि सुनें, तो आपको गुनगुन की आवाज आएगी। इसका कारण है कि जब हम गिलास को कान पर लगाते हैं तो जिन आवृत्ति के कंपन, गिलास के भीतर की स्वभाविक आवृत्ति के बराबर होती है तो वह ध्वनि हमें सुनाई देती है।