ठाकुरबारी के नाम कितने खेत थे?

ठाकुरबारी के नाम कितने खेत थे?

इसे सुनेंरोकेंठाकुरबारी के नाम पर बीस बीघे खेत हैं।

ठाकुरबारी का लोगों के प्रति क्या दायित्व था?

इसे सुनेंरोकें’ठाकुरबारी’ का लोगों के प्रति क्या दायित्व था? उत्तरः गाँव के लोगों ने चन्दा इकट्ठा करके ‘ठाकुरबारी’ का बड़ा मन्दिर बनवा दिया। गाँव के स्त्री-पुरुष सुबह-शाम मन्दिर में पूजा करते तथा चढ़ावा भी चढ़ाते थे।

ठाकुरबारी से घर लौटने पर हरिहर काका के प्रति घरवालों D का व्यवहार क्यों बदल गया?

इसे सुनेंरोकेंहरिहर काका राम से दालान में पड़े रहते। दूसरे बार ठाकुरबारी से लौटने पर हरिहर काका के घर में वह महसूस करने लगे थे कि उनके भई अचानक उनको जो आदर-सम्मान और सुरक्षा प्रदान करने लगे है, उसकी वजह उन लोगों के साथ उनका सगे भई का संबंध नहीं, बल्कि उनकी जायदाद है।

मंदिर के नाम कितने बीघे खेत थी?

Answer Key for Class 10 Hindi Chapter 1 Harihar Kaka MCQs

Question No. Answer
6 B
7 C
8 C
9 C

ठाकुरबारी को कौन संभालता था?

इसे सुनेंरोकेंयहाँ धार्मिक लोगों की एक समिति है जो ठाकुरबारी की देख-रेख करती है और इसके संचालन हेतु प्रत्येक तीन साल पर एक पुजारी की नियुक्ति करती है। ठाकुरबारी का मुख्य कार्य है-गाँव के लोगों में ठाकुरबारी के प्रति भक्ति-भावना उत्पन्न करते हुए धर्म-विमुख लोगों को रास्ते पर लाना हैं।

ठाकुरबारी के संबंध में गांव में कौन सी कहानी प्रचलित है?

इसे सुनेंरोकेंठाकुरबारी गाँव में एक प्राचीन धार्मिक स्थल है। ठाकुरबारी के संबंध में जो कहानी प्रचलित है, वह यह है कि वर्षों पहले जब यह गाँव पूरी तरह बसा भी नहीं था; कहीं से एक संत आकर इस स्थान पर झोंपड़ी बनाकर रहने लगे थे। वह सुबह-शाम यहाँ ठाकुरजी की पूजा करते थे। गाँववालों ने चंदा जमा करके ठाकुर जी का एक छोटा-सा मंदिर बनवा दिया।

ठाकुरबारी की गाँव में क्या उपयोगिता है क्या आप अपने गाँव में ऐसी ठाकुरबारी की स्थापना करना चाहोगे?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: ठाकुरबारी का मुख्य कार्य है-गाँव के लोगों में ठाकुरबारी के प्रति भक्ति-भावना उत्पन्न करते हुए धर्म-विमुख लोगों को रास्ते पर लाना हैं।