कवि ने बादल की तुलना किससे की और क्यों?

कवि ने बादल की तुलना किससे की और क्यों?

इसे सुनेंरोकें3. बादलों की तुलना बाल कल्पना से इसलिए की गई है क्योंकि बच्चों की कल्पनाएँ मधुर होती हैं तथा बदलती रहती हैं। बादल भी बार-बार अपना रूप बदलते रहते हैं।

क्वार के बादलों की क्या विशेषता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: क्वार के मास में जो बादल आसमान में होते हैं वे सक्रिय नहीं होते अर्थात्‌ केवल गरज कर ही रह जाते हैं बरसते नहीं हैं। उसी प्रकार जो निर्धन हो गए हैं वे केवल बड़बड़ा कर रह जाते हैं, कुछ कर नहीं पाते हैं।

बादलों के बरसने से क्या क्या हो गया है?

इसे सुनेंरोकें(ख) बादल के बरसने से भूमि को जल मिलेगा। इससे किसानों द्वारा लगाए खेतों को पानी मिलता है और उसकी मेहनत खेतों के रूप में लहलहा जाती है, जिसमें उसके प्राण बसे होते हैं। इसलिए कवि ने बादल द्वारा लाए जल से किसान के प्राणों में नया राग भरने की बात कही है।

कवि ने बादलों को कवि की संज्ञा क्यों दी है?

इसे सुनेंरोकेंबिजली के प्रकाश से हमारे अंदर पुरुषार्थ भर दो और इस तरह हमारे भीतर एक नये जीवन का संचार करो बादल में वर्षा की सहायता से धरती पर नया जीवन उत्पन्न करने की शक्ति होती है इसलिए कवि बादल को एक कवि की संज्ञा देते हुए उसे एक नई कविता की रचना करने को कहते हैं।

रहीम जी ने क्वार महीने के बादलों को कैसा बताया है क्वार महीने के बादलों की तुलना किसके साथ की गई है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंरहीम ने क्वार के मास में गरजनेवाले बादलों की तुलना ऐसे निर्धन व्यक्तियों से की है जो पहले कभी धनी थे और अपनी बीती बातें बताकर दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं। ऐसा कवि ने इसलिए किया क्योंकि क्वार मास के बादल बरसने वाले न होकर खोखले होते हैं ठीक वैसे ही जैसे धनी से निर्धन हो जाने वाले लोग धनहीन होते हैं।

रहीम जी ने क्वार के बादलों को क्या कहा है?

इसे सुनेंरोकें(घ) रहीम ने क्वार मास के बादलों को कैसा बताया है? रहीम ने क्वार महीने के बादलों को थोथा यानी बेकार गरजने वाला बताया है।

यहाँ पेड़ की क्या विशेषता बताई गई है *?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: पेड़ और तालाब अपने द्वारा संचित वस्तु का स्वयं उपयोग नहीं करते। पेड़ न तो अपना फल खाता है और तालाब न तो कभी अपना जल पीता है।

बादलों से पर्वत के छिप जाने पर कवि ने क्या कल्पना की है अपने शब्दों में लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंमित्र! कवि कल्पना करता है कि पहाड़ बादलों रूपी पंख लगाकर कहीं उड़ गए हैं।

बादल कहाँ से आकर आकाश में छा जाते है?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तुत पंक्ति में कवि ने बादल की प्राकृतिक रूप से छा जाने वाली स्थिति का वर्णन किया है कि बादल किसी अनंत अज्ञात स्थल से आकर यकायक आसमान में छा जाते हैं। कवि ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि गर्मी से तपती धरती को राहत प्रदान करने के लिए बादल अनजानी दिशा से आकर आकाश में छा गये थे।

कवि ने बादलों का आह्वान क्यों किया है?;?

इसे सुनेंरोकेंकवि ने बादल का ही आह्वान किया है क्योंकि बादल क्रांति के प्रतीक हैं। बादलों की गर्जना क्रांति का आह्वान के समान लगती है क्रांति आम व्यक्ति को प्रभावित करती है।