8 सितंबर को क्या मनाया जाता है?

8 सितंबर को क्या मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपहली बार यूनेस्को ने 7 नवम्बर 1965 में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला लिया था. इसके लिए एक दिन निर्धारित किया गया. जिसके बाद हर साल 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस को मनाया जाने लगा. यूनेस्को के इस फैसले के अगले साल से ही यानी 1966 से पहली बार साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की गई.

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पहले कब मनाया गया था * 1 Point 1 जनवरी 2003 8 सितंबर 1966 8 सितंबर 2009 8 जनवरी 2003?

इसे सुनेंरोकेंसाक्षरता दिवस का इतिहास पहली बार यूनेस्को ने 7 नवम्बर 1965 में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला लिया। इसके लिए एक दिन निर्धारित किया गया। जिसके बाद हर साल 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस को मनाया जाने लगा। यूनेस्को के निर्णय के अगले ही साल यानि 1966 में पहली बार साक्षरता दिवस मनाना शुरू हुआ।

साक्षरता दिवस की थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस साल विश्‍व साक्षरता दिवस 2021 की थीम है ‘मानव केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता – डिजिटल विभाजन को कम करना’। गौरतलब है कि कोरोना के संकट में बच्‍चों से लेकर वयस्‍क तक सभी की शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इस काल में कई लोग ऑनलाइन पढ़ाई से भी वंचित रह गए।

ट्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंहर साल की तरह बार भी भी 8 सिंतबर (2021) को यानी की आज (बुधवार) ये दिवस मनाया जा रहा है. नई दिल्ली: International Literacy Day 2021: समाज में शिक्षा का प्रचार प्रसार करने के उद्देश्य से हर साल विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day) मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पहले कब मनाया गया था?

इसे सुनेंरोकें१७ नवम्बर १९६५ को युनेस्को ने ८ सितम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International Literacy Day) घोषित किया। इसको पहली बार १९६६ में मनाया गया। इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है। यह उत्सव दुनियाभर में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पहली बार कब मनाया गया था?

इसे सुनेंरोकेंयूनेस्को ने पहली बार 7 नवम्बर 1965 को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला लिया था. जिसके बाद इसके लिए एक दिन निर्धारित किया गया और तभी से हर साल 8 सितम्बर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है. यूनेस्को के इस फैसले के अगले साल से ही यानी 1966 से पहली बार साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी.

राष्ट्रीय साक्षरता मिशन की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय साक्षरता मिशन (एनएलएम) को वर्ष 1988 में 15 से 35 वर्ष की आयु के सभी निरक्षर व्यक्तियों को कार्यात्मक साक्षरता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2020 का विषय क्या था?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 2019 में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के लिए थीम “साक्षरता और बहुभाषावाद (Literacy and Multilingualism)” था। वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के लिए थीम “COVID-19 संकट और उससे परे साक्षरता शिक्षण और शिक्षा (Literacy teaching and learning in the COVID-19 crisis and beyond)” था।