डेनिम का मतलब क्या होता है?

डेनिम का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकभी डेनिम का मतलब केवल जींस माना जाता था लेकिन अब इस फैब्रिक के साथ तमाम तरह के एक्सपेरिमेंट्स हो रहे हैं। इसी का नतीजा है कि डेनिम में अब खासी वरायटी देखने को मिल रही है। डेनिम एक सदाबहार फैब्रिक है और यह हर एज ग्रुप के बीच पॉपुलर है, तभी तो फैशन डिजाइनर्स डेनिम के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं।

डेनिम शब्द किस भाषा में है?

‘डेनिम’ की उत्पत्ति फ्रांसीसी वाक्यांश सर्ज डी नीम्स (नीम्स से सर्ज) के संकुचन के रूप में हुई है।

डेनिम शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है?

शब्द “डेनिम” फ्रांसीसी “सर्ज डी निम्स” से निकला है, जिसका अर्थ है “निम्स से सर्ज (एक मजबूत कपड़ा)” ।

व्हाट मीन्स डेनिम फैब्रिक

डेनिम एक मजबूत सूती कपड़ा है जिसे टवील बुनाई का उपयोग करके बनाया जाता है, जो एक सूक्ष्म विकर्ण रिबिंग पैटर्न बनाता है । सूती टवील कपड़ा ताना-बाना वाला होता है, जिसका अर्थ है कि बाने के धागे दो या दो से अधिक ताने के धागों के नीचे जाते हैं, और ताने के धागे दाईं ओर अधिक प्रमुख होते हैं।

ऑर्गेनिक को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंORGANIC MEANING IN HINDI – EXACT MATCHES उदाहरण : जैविक खाद के प्रयोग से भूमि की गुणवत्ता और उर्वरता में सुधार होता है।

ऑर्गेनिक खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंजैविक खेती के लिए सबसे जरुरी कंपोनेंट है गोबर. इसलिए जब जैविक खेती के लिए खेत तैयार करते हैं तो इसमें अधिक से अधिक गोबर मिलाया जाता है. फसल लगाने के लिए बाद खरपतवार और कीट पर ध्यान देना होता है. गाय के गोबर के घोल और प्राकृतिक तौर पर तैयार किये गये खाद को पानी के जरिये पौधों को दिया जाता है.

ऑर्गेनिक फार्मिंग को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंऑर्गेनिक खेती क्या होती है (What Is Organic Farming) सबसे खास बात यह है, कि इस प्रकार की खेती में प्रकृति में पाए जानें वाले तत्वों को कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है| जैविक खेती पर्यावरण की शुद्धता बनाये रखनें के साथ ही भूमी के प्राकृतिक स्वरूप को बनाये रखती है।

1 किलो ऑर्गेनिक सब्जी को उगाने के लिए कितनी खाद की आवश्यकता होती है?

इसे सुनेंरोकेंइस पेस्ट को मिट्टी में अच्छी तरह से मिलाकर इसे अपने गमलों में डालें। मिट्टी और खली का अनुपात 10:1 होना चाहिए यानी 10 किलो मिट्टी में 1 किलो खली मिलाएं। इसे गमलों में डालने के बाद मिट्टी की गुड़ाई कर दें ताकि खली वाली मिट्टी गमले की मिट्टी के साथ मिल जाए। – मार्केट में नीम खली या नीम का तेल आता है।