विष के दाँत कहानी का प्रमुख पात्र कौन है A सेन साहब B सेन साहब की पत्नी C गिरधर D सेन साहब की बेटी?

विष के दाँत कहानी का प्रमुख पात्र कौन है A सेन साहब B सेन साहब की पत्नी C गिरधर D सेन साहब की बेटी?

इसे सुनेंरोकेंसेन साहब, मदन, काश और गिरधर का चरित्र-चित्रण करें। सेन साहब- कहानी में सेन साहब प्रमुख पात्र हैं।

मदन की उम्र क्या थी?

तो आपको इस वेबसाइट पर ( vish ke dant ka question answer ) विष के दांत चैप्टर का ऑब्जेक्टिव प्रश्न भी मिल जाएगा।…class 10th hindi objective question 2022.

1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा
10 मछली
11 नौबतखाने में इबादत`
12 शिक्षा और संस्कृति

मदन की उम्र कितनी थी?

प्रिया छात्र-छात्राओं आपको यहां पर क्लास 10th हिंदी गोधूलि भाग 2 का विष के दांत चैप्टर का ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिया हुआ है।…class 10th hindi objective question 2022.

1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा
10 मछली
11 नौबतखाने में इबादत`
12 शिक्षा और संस्कृति

सप्रसंग व्याख्या कीजिए लड़कियां क्या है कठपुतलियां है और उनके माता पिता को इस बात का गर्व है?

इसे सुनेंरोकेंसप्रसंग व्याख्या कीजिए -(क) लड़कियाँ क्या हैं, कठपुतलियाँ हैं और उनके माता-पिता को इस बात का गर्व है । (ख) खोखा के दुर्ललित स्वभाव के अनुसार ही सेनों ने सिद्धांतों को भी बदल लिया था । (ग) ऐसे ही लड़के आगे चलकर गुंडे, चोर और डाकू बनते हैं । (घ) हंस कौओं की जमात में शामिल होने के लिए ललक गया ।

लेखक ने भारत के लिए नवागंतुक अधिकारियों को किस तरह सपने देखने के लिए प्रेरित किया है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: लेखक ने भारत के लिए नवागंतुक अधिकारियों को सर विलियम जेम्स की तरह सपने देखने के लिए प्रेरित किया है, क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड से आरम्भ की हुई अपनी लम्बी समुद्र यात्रा की समाप्ति पर क्षितिज में प्रकट होते हुए भारत के तट का दर्शन करते हुए जो अनुभव किया था वह सुखद था।

धर्मों की दृष्टि से भारत का क्या महत्त्व है?

इसे सुनेंरोकेंभारत एक ऐसा देश है जहां धार्मिक विविधता और धार्मिक सहिष्णुता को कानून तथा समाज, दोनों द्वारा मान्यता प्रदान की गयी है। भारत के पूर्ण इतिहास के दौरान धर्म का यहां की संस्कृति में एक महत्त्वपूर्ण स्थान रहा है। भारत विश्व की चार प्रमुख धार्मिक परम्पराओं का जन्मस्थान है – हिंदू धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म तथा सिक्ख धर्म।