लार्वा को हिंदी में क्या कहते हैं?

लार्वा को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलार्वा Meaning in Hindi – लार्वा का मतलब हिंदी में लार्वा इंग्लिश [संज्ञा पुल्लिंग] (जंतु विज्ञान) अंडे से निकलने पर कीट का प्रारंभिक रूप ; किल्ली ; डिम्भक।

जीव विज्ञान में लार्वा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ जीवों, जैसे कीट-पतंगो तथा उभयचरों की विकास प्रक्रिया में डिंभ या डिंभक (लारवा) एक अपरिपक्व अवस्था है। डिंभ का रूप रंग उसके व्यस्क रूप से एकदम भिन्न हो सकता है। जैसा कि तितली एवं उसकी डिंभ का होता है। डिंभ में प्रायः कुछ ऐसे अंग पाए जाते हैं जो उसके व्यस्क रूप में नहीं होते हैं।

इल्ली को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइल्ली MEANING IN ENGLISH – EXACT MATCHES Usage : Caterpillar develops into a butterfly.

लार्वा कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजलीय लार्वा और हवा में उडने वाले प्रौढ दोनों ही रूप में ये कीट जबरदस्त शिकारी होते हैं . इसके बाद लार्वा इसी को खाकर बड़े होते हैं। इस पहले आकार के बाद लार्वा निर्मोक के बाद एक बिना पांव वाला सुस्तअपादक बन जाता है और प्राय : एक तीसरे प्रकार के लार्वा का रूप धारण कर लेता है .

लार्वा के बढ़ने से क्या बनता है?

इसे सुनेंरोकेंगंभीर हो जाने पर यह लिंफटिक फ़ाइलेरिया या हाथीपांव हो सकता है. इसके लार्वा के कृमि बनने में क़रीब एक साल का समय लगता है. इंसान के लसिका तंत्र में इसका संक्रमण होने पर त्वचा के नीचे के ऊतक मोटे होने लगते हैं, ख़ासकर पैर, हाथ, स्तन और जननांगों के.

डेंगू के लार्वा को कैसे नष्ट करें?

इसे सुनेंरोकेंडेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा को कमल कैक्टस से तैयार घरेलू स्प्रे नष्ट करेगा।

मच्छर के लार्वा को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकें3. इसके मच्छर का जीवनचक्र: मादा मच्छर साफ पानी में अण्डे देती है, अण्डे से एक कीड़ा निकलता है, जिसे लार्वा कहते हैं। लार्वा से प्यूपा बनता है एवं फिर मच्छर बन जाता है। लार्वा व प्यूपाअवस्था पानी में रहते हैं और मच्छर पानी के बाहर रहता है।

डेंगू का लार्वा क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंडेंगू का लार्वा साफ पानी में पनपता है। लार्वा तब पनपता है जब कूलर, टंकी, गमले आदि में पानी आठ दिन से अधिक समय तक भरा रहता है। लोग यह समझते हैं कि पानी में कीड़े पड़ गए हैं लेकिन यह जानते कि यह कीड़े एडीज द्वारा अंडे दिए जाने के बाद मच्छर बन जाते हैं। इसी नासमझी के बजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

मच्छर के जीवन चक्र में दूसरी अवस्था कौन सी होती है?

इसे सुनेंरोकेंमच्छर का जीवन चक्र – 24 घंटे में अंडा विकसित होकर लार्वा बनता है। – 4 से 5 दिन बाद लार्वा प्यूपा में बदल जाता है। – दो दिनों में प्यूपा वयस्क मच्छर बन जाता है। – मच्छर की सामान्य उम्र 7 से 10 दिनों की होती है।