कैंसर जागरूकता दिवस कब है?

कैंसर जागरूकता दिवस कब है?

इसे सुनेंरोकेंहर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. साल 1933 में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी और इसके पीछे ये उद्देश्य रहता है कि लोगों को इस बीमारी और इससे बचने के तरीकों को लेकर जागरुक किया जा सके.

विश्व कैंसर दिवस की थीम क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंविश्व कैंसर दिवस के लिए हर साल एक नई थीम तैयार करने की परंपरा है. इस साल 2022 में कैंसर दिवस की थीम क्लोज द केयर गैप (Close The Care Gap) है. 4 फरवरी को इसी थीम के साथ पूरी दुनिया कैंसर दिवस को मनाएगी. दुनिया में व्याप्त खतरनाक बीमारियों में कैंसर भी एक जानलेवा और खतरनाक बीमारी है.

राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंडॉ. वसी ने बताया कि राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत 1975 में देश में कैंसर के इलाज की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। कार्यक्रम को 1984-85 में संशोधित किया गया था, ताकि कैंसर की रोकथाम और शीघ्र पता लगाने के लिए जोर दिया जा सके।

कैंसर रोग को हिंदी में क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकेंकर्क रोग (चिकित्सकीय पद: दुर्दम नववृद्धि) रोगों का एक वर्ग है जिसमें कोशिकाओं का एक समूह अनियंत्रित वृद्धि (सामान्य सीमा से अधिक विभाजन), रोग आक्रमण (आस-पास के उतकों का विनाश और उन पर आक्रमण) और कभी कभी अपररूपांतरण अथवा मेटास्टैसिस (लसिका या रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फ़ैल जाता है) प्रदर्शित करता है।

4 फरवरी को क्या मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकैंसर से बचाव और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरूआत सन 1933 में हुई, जब अंतर्राष्ट्रीय कैंसर संघ द्वारा जिनेवा में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया।

कैंसर रोग को हिंदी में क्या कहते हैं?

विश्व फेफड़ा दिवस कब मनाया जाता है?

ऐसा माना जा रहा है 2030 तक कैंसर के मरीजों की संख्या 1 करोड़ से भी अधिक हो सकती हैं। एक अनुमान के मुताबिक़ 2005 में 7.6 लाख लोग कैंसर से मौत के आगोश में समा गए थे।…

विश्व कैंसर दिवस
तिथि 4 फ़रवरी
शुरुआत वर्ष 2005
उद्देश्य कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में बताना और लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना।