मालवा का क्या अर्थ है?

मालवा का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंमालवा, ज्वालामुखी के उद्गार से बना पश्चिमी भारत का एक अंचल है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग तथा राजस्थान के दक्षिणी-पूर्वी भाग से गठित यह क्षेत्र प्राचीन काल से ही एक स्वतंत्र राजनीतिक इकाई रहा है। मालवा का अधिकांश भाग चंबल नदी तथा इसकी शाखाओं द्वारा संचित है, पश्चिमी भाग माही नदी द्वारा संचित है।

मालवा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

/ मालाबा / एमएन। मलबे अगणनीय संज्ञा मलबे में उन चीजों के टुकड़े होते हैं जो नष्ट हो गए हैं, या कचरा जो आसपास पड़ा है।

मध्यप्रदेश के मालवा क्षेत्र में कौन कौन से जिले आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमालवा-निमाड़ में 15 जिले, और 2 संभाग आते हैं। ये जिले हैं इंदौर, धार, खरगौन, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, शाजापुर, देवास, नीमच और आगर। पश्चिमी मध्यप्रदेश के इंदौर और उज्जैन संभागों में फैले इस अंचल में आदिवासी और किसान तबके के मतदाताओं की बड़ी तादाद है।

मालवा कौन से राज्य में है?

इसे सुनेंरोकेंमालवा के अधिकांश भाग का गठन जिस पठार द्वारा हुआ है उसका नाम भी इसी अंचल के नाम से मालवा का पठार है। इसे प्राचीनकाल में ‘मालवा’ या ‘मालव’ के नाम से जाना जाता था। वर्तमान में मध्यप्रदेश प्रांत के पश्चिमी भाग में स्थित है।

मालवा के धनकुबेर की कथा का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंवह अपने भाई का स्वप्न साकार करने के लिए स्कंदगुप्त की शरण में आती है। वह उससे प्रेम करती है , परंतु स्कंदगुप्त मालवा के धनकुबेर की कन्या विजया को चाहता है , इसलिए उसे प्रेम में निराशा मिलती है। जीवन के अंतिम क्षणों में स्कंदगुप्त उससे प्रणय निवेदन करता है , तो वह उसे स्वीकार नहीं करती।

मालवा की राजधानी कहाँ थी?

इसे सुनेंरोकेंदशार्ण की राजधानी विदिशा थी तथा अवन्ति की राजधानी उज्जयिनी थी। कालांतर में यही दोनों प्रदेश मिलकर मालवा कहलाये।

मालवा क्षेत्र में कितने जिले आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस क्षेत्र में शाजापुर, देवास, इंदौर, उज्जैन, धार, रतलाम और सीहोर के कुछ हिस्से और झाबुआ जिला शामील है। मालवा पठार के पूर्वी किनारे पर भोपाल स्थित है। मालवा पठार से गुजरते हुए शिप्रा, पार्वती, काली सिंध, गंभीर और चंबल नदियों का प्रवाह बहता है।

मालवा का क्षेत्र कौन सा है?

83,535 km²मालवा / क्षेत्रफल