उसने माता और अध्यापकों का सर गर्व से ऊंचा कर दिया उसने माता और अध्यापकों में कौन सा पदबंध है?

उसने माता और अध्यापकों का सर गर्व से ऊंचा कर दिया उसने माता और अध्यापकों में कौन सा पदबंध है?

इसे सुनेंरोकेंअतः क्रिया पदबंध है।

राधा जोर जोर से बोल रही है जोर जोर से शब्द में कौन सा पद बंध है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: जो पदबंध संज्ञा या सर्वनाम के विशेषण के रूप में प्रयुक्त होते हैं उन्हंे विशेषण पदबंध कहा जाता है।

दिए गए विकल्पों में से संज्ञा पदबंध कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसंज्ञा पदबंध में पदो का समूह वाक्य में संज्ञा की तरह कार्य करता है। पदबंध शब्दो का एक समूह होता है, जो एक विशिष्ट अर्थ प्रयुक्त करता है। किसी शब्द का एक अर्थ होता है और उसी अर्थ को एक से अधिक पद एक समूह में मिलकर दर्शाते हो तो वह समूह वाले पदों को ‘पदबंध’ कहते हैं।

बच्चे बड़े ध्यानपूर्वक जादूगर की बातें सुन रहे थे कौन सा पदबंध है 1 Point?

इसे सुनेंरोकें➲ क्रिया-विशेषण पदबंध ✎… क्योंकि इसमें एक क्रिया का विशेषता को बताने के पदों के समूह यानि पदबंधों का प्रयोग किया गया है। इस वाक्य में ‘सुन रहे थे’ एक क्रिया है, जिसकी विशेषता बताने के लिये ‘बहुत ध्यानपूर्वक’ पदबंध का उपयोग किया गया है। इसलिये ये एक क्रिया-विशेषण पदबंध हुआ।

वह पढ़कर सो गया है में गहरे अक्षरों में पदबंध का कौन सा भेद है *?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. (1) संज्ञा-पदबंध- वह पदबंध जो वाक्य में संज्ञा का कार्य करे, संज्ञा पदबंध कहलाता है। दूसरे शब्दों में- पदबंध का अंतिम अथवा शीर्ष शब्द यदि संज्ञा हो और अन्य सभी पद उसी पर आश्रित हो तो वह ‘संज्ञा पदबंध’ कहलाता है।

कहा जा सकता है कौन सा पद बंद है?

इसे सुनेंरोकेंपरिभाषा – वाक्य में जब एक से अधिक पद मिलकर एक व्याकरणिक इकाई का काम करते हैं तब उस बंधी हुई इकाई को पदबंध कहते हैं। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि वाक्य का वह सार्थक अंश, जिसमें समापिका क्रिया न हो, पदबंध कहलाता है। पदबंध को वाक्यांश भी कहा जाता है। वाक्य में प्रयुक्त शब्द को पद कहते हैं।

चोट खाए हुए तुम भला क्या खेलोगे?

इसे सुनेंरोकेंAnswer:सर्वनाम पदबंध-सर्वनाम का काम करने वाला पदबंध, ‘सर्वनाम पदबंध’ कहलाता है । जैसे-चोट खाए हुए तुम भला क्या खेलोगे ।

काम मे लगा हुआ आदमी कौन पदबंध है?

इसे सुनेंरोकें– Padbandh in Hindi Grammar. परिभाषा – वाक्य में जब एक से अधिक पद मिलकर एक व्याकरणिक इकाई का काम करते हैं तब उस बंधी हुई इकाई को पदबंध कहते हैं। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि वाक्य का वह सार्थक अंश, जिसमें समापिका क्रिया न हो, पदबंध कहलाता है। पदबंध को वाक्यांश भी कहा जाता है।