स्टेम का कार्य क्या है?

स्टेम का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतने के कार्य (work of stem) 1. यह शाखाओं , पत्तियों , पुष्प व फलो को धारण करता है। 2. यह जल , खनिज लवण व खाद्य पदार्थो का संवहन भी करता है।

तने की स्थिति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतना पौधे का वह भाग है जो कि भूमि एवं जल के विपरीत तथा प्रकाश (Light) की ओर वृद्धि करता है। यह प्रांकुर (Plumule) से विकसित होता है और शाखाओं, पतियों, फूल एवं फल धारण करता है। तने की विशेषताएं (Characteristics of stem): तना पौधे का आरोही भाग है, जो भूमि के विपरीत प्रकाश की ओर गति करता है।

तने की क्या परिभाषा है?

इसे सुनेंरोकेंतना- पौधे के ऊपर जमीन के बाहर वाले भाग को तना कहते हैं। यानि पौधे का वह भाग जो भुमि के ऊपर भ्रूण के प्रांकुर से विकसित होकर पृथ्वी के गुरूत्वाकर्षण के विपरीत प्रकाश की ओर बढ़ता है, तना कहलाता है। इससे शाखाएँ, पत्ते, फूल और फल उत्पन्न होते हैं। तने का विकास प्रांकुर द्वारा होता है।

तने का क्या कार्य नहीं है?

(i) तना, जड़ों से जल और खनिज लवणों का अवशोषण कर उन्हें पत्तियों तक पहुंचाता है। (ii) यह भोजन को पत्तियों से पौधे के अन्य भागों तक पहुँचाता है। (iii) यह पौधे को सहारा प्रदान करता है।…पौधे में तने का क्या कार्य है?

Question पौधे में तने का क्या कार्य है?
Chapter Name पौधों को जानिए
Subject Biology (more Questions)
Class 6th
Type of Answer Video

तने में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपौधे का वह भाग जो भुमि के ऊपर भ्रूण के प्रांकुर से विकसित होकर पृथ्वी के गुरूत्वाकर्षण के विपरीत प्रकाश की ओर बढ़ता है, तना कहलाता है। इससे शाखाएँ, पत्ते, फूल और फल उत्पन्न होते हैं।

तने का रूपांतरण क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंतने के रूपान्तरण तने का मुख्य कार्य पत्तियों, पुष्पों एवं फलों को धारण करना; जल एवं खनिज तथा कार्बनिक भोज्य पदार्थों का संवहन करना है। हरा होने पर तना भोजन निर्माण का कार्य भी करता है। तने में थोड़ी मात्रा में भोजन भी संचित रहता है। विशिष्ट कार्यों को सम्पन्न करने के लिए तने रूपान्तरित हो जाते हैं।

क्या जीव विज्ञान में ऑफसेट है?

इसे सुनेंरोकेंऑफसेट एक प्राकृतिक साधन है जिसके द्वारा पौधों का क्लोन बनाया जा सकता है। इसके विपरीत, जब पौधों को नई किस्में बनाने के लिए प्रचारित किया जाता है, तो परागण के माध्यम से यौन प्रजनन का उपयोग बीज बनाने के लिए किया जाता है । पुनर्संयोजन जीनों के समान है, लेकिन अलग वंश जीनोम के साथ वंश संयंत्र को जन्म देता है।