टार्टरिक अम्ल का रासायनिक सूत्र क्या है?

टार्टरिक अम्ल का रासायनिक सूत्र क्या है?

C4H6O6टारटरिक अम्ल / सूत्र

टार्टरिक एसिड किसका घटक है?

इसे सुनेंरोकेंइसे आमतौर पर Na2CO3 या सोडियम कार्बोनेट के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग कठोर पानी को नरम करने में किया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर घरेलू उद्देश्यों के लिए सफाई कारक के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग कागज, साबुन, वस्त्र, पेंट आदि के निर्माण में भी किया जाता है।

टार्टेरिक अम्ल के कितने प्रकाशिक समावयती सम्भव हैं?

इसे सुनेंरोकेंटार्टरिक अम्ल के कुल दो प्रकाशिक समावयवी ही पाये जाते हैं।

टार्टरिक एसिड कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंटार्टेरिक एसिड एक सफेद, क्रिस्टलीय कार्बनिक एसिड होता है जो कई फलों में स्वाभाविक रूप से होता है, विशेष रूप से अंगूर में, बल्कि केले, चिमनी और नींबू में भी। इसका नमक, पोटेशियम बिटरेट्रेट, जिसे आमतौर पर टारटर की क्रीम के रूप में जाना जाता है, वाइनमेकिंग की प्रक्रिया में स्वाभाविक रूप से विकसित होता है।

टार्टरिक अम्ल का दूसरा नाम क्या है?

टार्टरिक अम्ल
अन्य नाम Tartaric acid 2,3-Dihydroxysuccinic acid Threaric acid Racemic acid Uvic acid Paratartaric acid
पहचान आइडेन्टिफायर्स
सी.ए.एस संख्या [526-83-0]
पबकैम 875

किसी यौगिक के लिए प्रकाशिक समावयवता प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक शर्त क्या है एक उदाहरण द्वारा समझाइए?

इसे सुनेंरोकें(1) यौगिक में असममित कार्बन परमाणु अवश्य उपस्थित होना चाहिए। अर्थात् यौगिक में कार्बन से जुड़ने वाले सभी चारों परमाणु या समूह भिन्न-भिन्न होने चाहिए। (2) अणु में किरेल अक्ष अवश्य उपस्थित होना चाहिए। (3) अणु में किरेल तल की उपस्थिति भी अनिवार्य है।

एथिलीन से टार्टरिक अम्ल कैसे बनता है हिंदी में?

यह प्राकृतिक रूप से अनेकों फलों (जैसे अंगूर, केला, इमली आदि) में पाया जाता है। यह अम्ल खाद्य पदार्थों में प्रतिऑक्सीकारक के रूप में, तथा अपना विशिष्ट खट्टा स्वाद देने के लिए मिलाया जाता है। टार्टरिक अम्ल, अल्फा-हाइड्रॉक्सी कार्बोसिलिक अम्ल अम्ल है।…

टार्टरिक अम्ल
SMILES [दिखाएँ]
InChI [दिखाएँ]
कैमस्पाइडर आई.डी 852
गुण

टार्टरिक अम्ल का प्राकृतिक स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंटार्टरिक अम्ल (Tartaric acid) एक कार्बनिक अम्ल है जो सफेद, क्रिस्टलीय होता है। यह प्राकृतिक रूप से अनेकों फलों (जैसे अंगूर, केला, इमली आदि) में पाया जाता है।