विद्युत रासायनिक श्रेणी क्या है इसके तीन उपयोग लिखिए?

विद्युत रासायनिक श्रेणी क्या है इसके तीन उपयोग लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत रासायनिक श्रेणी के अनुप्रयोग उसकी क्रियाशीलता उतनी ही अधिक होगी। अतः विद्युत रासायनिक श्रेणी में ऊपर से नीचे की ओर जाने पर धातुओं की क्रियाशीलता कम होती है। 2. विद्युत रासायनिक श्रेणी में जिस धातु का स्थान ऊंचा होता है वह धातु अपने से नीचे स्थान की धातुओं को उनके लवण के विलयन से विस्थापित कर देती हैं।

रेडॉक्स विभव क्या है विद्युत रासायनिक श्रेणी की दो उपयोगिता लिखिए 3?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यतः रेडॉक्स अभिक्रियाओं के अभिकारकों के परमाणुओं के बीच इलेक्ट्रानों का आदान-प्रदान होता है। कभी भी आक्सीकरण या अपचयन अभिक्रिया अकेले नहीं होती। दोनो साथ-साथ होतीं हैं। एक ही अभिक्रिया में यदि किसी चीज का आक्सीकरण होता है तो किसी दूसरी का अपचयन होता है।

विद्युत रासायनिक श्रेणी क्या है इसके दो प्रमुख अनुप्रयोग दीजिए?

विद्युत रासायनिक श्रेणी के अनुप्रयोग

  • विद्युत रासायनिक श्रेणी में सबसे ऊपर प्रबल अपचायक धातुओं को तथा सबसे नीचे प्रबल ऑक्सीकारक धातुओं को रखा जाता है।
  • इस रासायनिक श्रेणी में ऊपर स्थित धातु अपने से नीचे स्थित धातु को उसके लवण के विलयन से मुक्त करती है।

विद्युत रासायनिक श्रेणी क्या है इसके प्रमुख उपयोग लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकाश विद्युत-रासायनिक श्रेणी में तत्वों को मानक अपचयन विभव के आधार पर व्यवस्थित किया गया है जिसमें सबसे ऊपर तत्व क्लोरीन स्थित है जिसका मानक अपचयन विभव + 2.87 वोल्ट है और सबसे नीचे तत्व लीथियम है जिसका मानक अपचयन विभव – 3.05 वोल्ट है श्रेणी में ऊपर से नीचे जाने पर तत्वों की इलेक्ट्रॉन त्याग करने की प्रवृत्ति …

तांबे के विद्युत रासायनिक तुल्यांक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंताँबा और चाँदी के रासायनिक तुल्यांक क्रमश: 32 एवं 108 हैं।

रेडॉक्स विभव क्या है विद्युत रासायनिक?

इसे सुनेंरोकेंजहाँ, E° रेडॉक्स विभव है और n ऑक्सीकारक (Ox) द्वारा ग्रहण किये गये इलेक्ट्रॉनों की संख्या है। जिन्हें ऑक्सीकारक ग्रहण करके अपने संगत अपचायक में बदल देता है।

रेडॉक्स अभिक्रिया क्या है उदाहरण देकर समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंरेडॉक्स अभिक्रिया के उदाहरण प्रस्तुत उदाहरण में Zn से दो इलेक्ट्रॉन पृथक हुए हैं जिसके कारण इसमें ऑक्सीकरण अभिक्रिया हुई है। जब H+ से दो इलेक्ट्रॉन निकलकर H2 में दो इलेक्ट्रॉन का ग्रहण हुआ है। अतः इसमें अपचयन अभिक्रिया हुई है इस उदाहरण में ऑक्सीकरण तथा अपचयन अभिक्रियाएं हुई हैं अतः यह एक रेडॉक्स अभिक्रिया है।

विधुत रासायनिक श्रेणी क्या है इसके प्रमुख लक्षण लिखिए?

वैद्युत रासायनिक श्रेणी के लक्षण

  • श्रेणी में ऊपर से नीचे की ओर जाने पर तत्त्वों की अपचयन क्षमता घटती है, जबकि नीचे से ऊपर जाने पर अपचयन क्षमता बढ़ती है।
  • हाइड्रोजन से ऊपर के सभी तत्त्व अम्लों से अभिक्रिया करके हाइड्रोजन गैस मुक्त करते हैं, जबकि नीचे वाले तत्त्व अम्लों से अभिक्रिया करके हाइड्रोजन गैस मुक्त नहीं करते।