10 जुलाई को क्या हुआ था?

10 जुलाई को क्या हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंप्रसिद्ध राजनीतिज्ञ एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह का जन्म हुआ। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में महिलाओं के पहले एनसीसी कॉलेज की शुरुआत हुई। फिजी में नये संविधान की मंजूरी के साथ भारतीय समुदाय को राजनीतिक अधिकार मिला। भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को बेस्ट आॅफ बुकर पुरस्कार प्रदान किया गया।

३० जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त राष्ट्र (United Nations) हर साल 30 जुलाई को व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है।

३१ जुलाई को कौन सा डे मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) हर साल 31 जुलाई को ड्यूटी के दौरान मारे गए या घायल हुए रेंजरों की याद में और दुनिया की प्राकृतिक (world’s natural) और सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) की रक्षा के लिए रेंजर्स द्वारा किए गए कार्य का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

28 जुलाई को कौन कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें28-Jul – हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस यानी वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

जुलाई में कौन कौन से दिवस आते हैं?

July Important Days- जुलाई के महत्वपूर्ण दिन

  • 1 जुलाई- राष्ट्रीय चिकित्सा डाक व कर्मचारी दिवस
  • 4 जुलाई- यूएसए स्वतंत्र दिवस
  • 6 जुलाई- विश्व जुनोसिस दिवस
  • 9 जुलाई- राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस
  • 11 जुलाई- विश्व जनसंख्या दिवस
  • 12 जुलाई- राष्ट्रीय सादगी व पेपर बैग डे
  • 17 जुलाई- अंतर्राष्ट्रीय अपराधिक न्याय दिवस

31 जुलाई को किसकी जयंती है?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तावना : मुंशी प्रेमचंद (जन्म- 31 जुलाई, 1880 – मृत्यु- 8 अक्टूबर, 1936) भारत के उपन्यास सम्राट माने जाते हैं जिनके युग का विस्तार सन् 1880 से 1936 तक है।

31 जुलाई को किसका जन्म हुआ था?

३१ जुलाई

<< जुलाई
१० ११ १३
१७ १८ २०
२४ २५ २७

29 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंवैश्विक बाघ दिवस (Global Tiger Day) या अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) हर साल 29 जुलाई को जंगली बिल्लियों की घटती आबादी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के प्रयासों के लिए मनाया जाता है।