ट्रांसजेनिक पौधे क्या होते हैं?

ट्रांसजेनिक पौधे क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजिन पादपों में किसी जैव-प्रौद्योगिकीय विधि द्वारा क्रियात्मक विजातीय जीन प्रविष्ट कराया गया हो (जो किस साधारणतया उस पादप में उपस्थित नहीं होता), उन पादपों में ट्रांस्जेनिक पादप कहा जाता है ।

ट्रांसजेनिक तकनीक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंट्रांसजेनिक तकनीक क्या है? ट्रांसजेनिक तकनीक आधुनिक जैव प्रौद्योगिकी का एक उदाहरण है जिसके अंतर्गत किसी भी जीव के जीन को दूसरे किसी जीव में स्थानांतरित करके किसी वांछित गुण को प्राप्त किया जाता है। जैसे किसी पौधे को किसी विनाशकारी कीट के प्रति प्रतिरोधी बनाने के लिए जीन का स्थानांतरण करना।

प्रथम ट्रांसजेनिक फसल का नाम क्या है?

Video Solution: प्रथम ट्रांसजेनिक फसल का नाम लिखिए। Get Answer to any question, just click a photo and upload the photo and get the answer completely free, UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW!…प्रथम ट्रांसजेनिक फसल का नाम लिखिए।

Question प्रथम ट्रांसजेनिक फसल का नाम लिखिए।
Students Watched 8.2 K +
Students Liked 7.3 K +
Question Video Duration 1m36s

ट्रांसजेनिक जीव क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंएक जीव है कि इसकी जीनोटाइप द्वारा आनुवंशिक गड़बड़ी की शुरूआत एक नए जीन के अपने जीनोम में द्वारा बदला पड़ा है। ट्रांसजेनिक एनिमल का अर्थ है कि एक ऐसा जीव जिसे बनाने में कृत्रिम ढंग से दूसरी प्रजाति के जंतु का जीन शामिल हो.

ट्रांसजेनिक टमाटर की क्या विशेषता है?

इसे सुनेंरोकेंट्रांसजेनिक फसलों के उपयोग से भूमिगत तथा सतही जल की गुणवत्ता में सुधार आता है क्योंकि ये कीटनाशकों के प्रभाव को कम करती है। ट्रांसजेनिक फसलों के प्रयोग से केवल लक्षित कीट को ही हानि पहुंचती है्, उसके आस पास के वातावरण में उपस्थित लाभदायक कीटों, प्राकृतिक शत्रुओं तथा मानव स्वास्थ्य पर इनका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

BT कपास में स्थानान्तरित कीटरोधी प्रोटीन का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबीटी कपास में स्थानान्तरित कीटरोधी प्रोटीन ‘क्राई प्रोटीन’ है।

बीटी कपास में स्थानांतरित विरोधी कीट प्रोटीन का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबेसिलस थुरिनजेनेसिस (Bacillus Thuringiensis-BT) एक जीवाणु है जो प्राकृतिक रूप से क्रिस्टल प्रोटीन उत्पन्न करता है। यह प्रोटीन कीटों के लिये हानिकारक होता है। इसके नाम पर ही बीटी फसलों का नाम रखा गया है।

ट्रांसजेनिक जीव क्या है इनका महत्व बताएं?

इसे सुनेंरोकेंएक ट्रांसजेनिक जीव एक आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव है। इसमें एक परिवर्तित जीनोम होता है। परिवर्तन एक विदेशी डीएनए अनुक्रम या एक अलग जीव से एक जीन के सम्मिलन के कारण है। इसलिए, सरल शब्दों में, एक ट्रांसजेनिक जीव एक अलग जीव का डीएनए अनुक्रम करता है।

पार जिनी जंतु क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे जन्तु जिनके DNA में परिचालन विधि द्वारा एक अतिरिक्त जीन व्यवस्थित कर दिया जाता है तथा जो अपना लक्षण भी व्यक्त करता है, पारजीनी जन्तु कहलाते हैं। पारजीनी जन्तुओं को रिकॉम्बीनेन्ट DNA तकनीक द्वारा विजातीय जीन को प्रवेश कराकर आनुवंशिक रूप से रूपान्तरित किया जाता है।