धनिया की फसल कैसे होती है?

धनिया की फसल कैसे होती है?

बोने की सही विधि

  • धनिया की फसल रबी मौसम में बोई जाती है।
  • धनिया बोने का सबसे उपयुक्त समय 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर है।
  • धनिया की सामयिक बोनी लाभदायक है। दानों के लिये धनिया की बुआई का उपयुक्त समय नवम्बर का प्रथम पखवाड़ा हैं।
  • हरे पत्तों की फसल के लिये अक्टूबर से दिसम्बर का समय बिजाई के लिये उपयुक्त हैं।

बरसात में धनिया की खेती कैसे की जाती है?

धनिया का खेती के लिए खेत की तैयारी?

  1. धनिया की बिजाई से 10 से 15 दिन पहले ही दो से तीन बार रोटावेटर या कल्टीवेटर की सहायता से खेत की जुताई करा लेनी चाहिए |
  2. तथा 10 से 12 दिन अच्छी तरह से धूप में भूमि को लगानी होती है |

अजवाइन की खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंबुवाई का समय: सितंबर से अक्टूबर रबी की फसल के लिए तथा जुलाई से अगस्त खरीफ फसल के लिए उपयुक्त माना जाता है. बीज दर: 2.5 से 3.5 किलोग्राम रबी सीजन और 4-5 किलोग्राम खरीफ सीजन बीज प्रति हैक्यटर। बीज उपचार: कार्बन्डेजिम/केप्टान/ थिरम 2-3 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज के द्वारा बुवाई पूर्व बीज को उपचारित करना चाहिए.

धनिया कितने दिन में उगता है?

इसे सुनेंरोकेंधनिया के बीज बुआई के लगभग 10 दिन बाद अंकुरित होते हैं।

अगस्त महीने में धनिया की खेती कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंअगस्त महीने में धनिये की खेती करने के लिए जून, जुलाई के महीने में ही खेतों की गहरी जुताई करके छोड़ देना चाहिए, और इस प्रकार आप देखेंगे की खेतों में बहुत सारे घास और खरपतवार निकल आयेंगे इसके बाद यदि आपकी खेतों में बहुत अधिक खरपतवार हों तो इस स्थिति में कोई खरपतवारनाशी रसायन जैसे- मीरा-71, ग्लायसेल इत्यादि का धनिया की …

अजवाइन की खेती कब करें?

इसे सुनेंरोकेंअजवाइन की खेती का उचित समय इसलिए इसकी खेती रबी सीजन में की जाती है। भारत में इसकी बुवाई अगस्त से सिंतबर के दौरान में की जाती है।

अजवाइन कब उगाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअजवाइन की खेती रबी की फसल के वक्त की जाती है. इसके पौधों को विकास करने के लिए सर्दी के मौसम की जरूरत होती है. इसकी खेती के लिए अधिक बारिश की आवश्यकता नही होती. इसके पौधे कुछ हद तक सर्दियों में पड़ने वाले पाले को भी सहन कर सकते हैं.