हल्दी के पौधे का खाने लायक हिस्सा कौन सा है?

हल्दी के पौधे का खाने लायक हिस्सा कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंहल्दी के पौधे का खाने योग्य हिस्सा कौन-सा है? हल्दी के स्टेमवाले भाग का हम खाने या मसाला में प्रयोग करते हैं। उस भाग को सामान्यत: लोग जड़ मानतेहैं लेकिन वह स्टेम होता है।

हल्दी का प्रयोग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकच्ची हल्दी एक बेहद ही हेल्दी हर्ब (Herb) है। चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी बेहद फायदेमंद साबित होती है। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का बेहद ही आसान घरेलू उपाय है।

हल्दी का पौधा कैसे लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंपौधे लगाने की तैयारी हल्दी का उत्पादन सबसे अच्छा होगा यदि आप इसे देर से सर्दियों में घर में लगाते हैं। अपने इनडोर और बाहरी स्थान के आधार पर या तो आप इसे पूरी गर्मियों में एक गृहस्थी के रूप में रख सकते हैं या एक बार ठण्ड के सभी अवसर होने के बाद इसे बाहर ले जा सकते हैं।

हल्दी का तना क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकें– शल्ककंद ( bulb ). हल्दी व अदरक किस प्रकार के तने हैं। – प्रकंद ( rhizome ).

हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी और गर्म पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक ढंग से बनता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरस्त रहता है। हल्दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

हल्दी कौन से महीने में लगाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंबोआई / रोपाई का समय: हल्दी बोआई या रोपाई 15 मई से 30 मई का समय उपयुक्त है लेकिन विशेष परिस्थिति में 10 जून तक इसकी रोपाई की जा सकती है। रोपाई/बोआई : हल्दी की रोपाई दो प्रकार से की जाती है। समतल विधि में भूमि को तैयार कर समतल के लेते है।

क्या घर में हल्दी का पौधा लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंवास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ परिवार के लोगों के बीच रिश्ते भी मजबूत होते हैं। सिर्फ यही नहीं धार्मिक रूप से भी हल्दी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण है।

अदरक और अरबी का कौन सा भाग खाने योग्य होता है?

Step by step video & image solution for [object Object] by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 11 exams….अदरक तथा प्याज के कौन-से भाग खाने योग्य हैं?

Question अदरक तथा प्याज के कौन-से भाग खाने योग्य हैं?
Subject Biology (more Questions)
Class 11th
Type of Answer Video & Image